करोड़ों में बिकी Apple के को-फाउंडर Steve Jobs की ये चप्पल, वजह बेहद खास

करोड़ों में बिकी Apple के को-फाउंडर Steve Jobs की ये चप्पल, वजह बेहद खास

दुनिया की मशहूर कंपनी एपल (Apple) के को-फाउंडर स्टीवन पॉल 'स्टीव' जॉब्स की कई सारी चीजों की नीलामी हो रही है और इस नीलामी में कुछ चीजों की बोली काफी ज्यादा लगाई जा रही है।

कैलिफोर्निया। दुनिया की मशहूर कंपनी एपल (Apple) के को-फाउंडर स्टीवन पॉल 'स्टीव' जॉब्स की कई सारी चीजों की नीलामी हो रही है और इस नीलामी में कुछ चीजों की बोली काफी ज्यादा लगाई जा रही है। इसमें सबसे चौंकाने वाली बोली उनके एक पुराने सैंडल की लगी है। आपको जानकर हैरानी होगी कि उनके एक जोड़ी Birkenstocks सैंडल की बोली करोड़ों में लगी है। इसकी वजह ये है कि इस सैंडल को स्टीव जॉब्स तब पहना करते थे, जब उन्होंने एक गैरेज में एपल कंपनी की स्थापना की थी।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, स्टीव जॉब्स के इस पुराने, मगर बहुत ही खास सैंडल की बोली 2 लाख 18 हजार 700 डॉलर यानी करीब 1.7 करोड़ रुपए लगाई गई है। एक सैंडल के लिए लगी इस करोड़ों की बोली ने सबके होश उड़ा दिए हैं। हालांकि पहले अनुमान लगाया गया था कि नीलामी में स्टीव जॉब्स की इस पुरानी सैंडल को 80 हजार डॉलर तक मिल सकते हैं, लेकिन जब बोली लगी तो उसने सारे रिकॉर्ड ही तोड़ दिए। आपने किसी की पुरानी सैंडल को करोड़ों में बिकते शायद ही कभी देखा होगा।

70 और 80 के दशक की स्टीव जॉब्स की जो तस्वीरें हैं, उनमें उन्हें ये सैंडल पहने देखा जा सकता है। नीलामी करवाने वाले ऑक्शन हाउस जुलियन के मुताबिक, स्टीव जॉब्स ने अपनी इस एक जोड़ी सैंडल को अपने हाउस मैनेजर को दे दिया था। हालांकि नीलामी में इस सैंडल को किसने खरीदा है, ऑक्शन हाउस ने इसके बारे में कोई जानकारी नहीं दी है।

कुछ साल पहले स्टीव जॉब्स की बेटी ने अपने एक इंटरव्यू के दौरान बताया था कि ये सैंडल उनके पिता यानी स्टीव जॉब्स की यूनिफॉर्म का हिस्सा थे। हालांकि यह कोई पहली बार नहीं है जब स्टीव जॉब्स के किसी चीज की इतनी महंगी बोली लगी हो. इससे पहले एपल-1 प्रोटोटाइप की भी करोड़ों में बोली लगी थी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, करीब 5.5 करोड़ रुपए में स्टीव जॉब्स द्वारा इस्तेमाल किए गए इस प्रोटोटाइप को बेचा गचा था। हालांकि इसे किसने खरीदा था, इसके बारे में भी कोई जानकारी नहीं है। बता दें कि स्टीव जॉब्स 5 अक्टूबर 2011 में हो गया था।

ये भी पढ़ें : VIDEO: आज मेरे यार की शादी है...साड़ी पहनकर पहुंचे लड़के, देखते ही दूल्हा-दुल्हन की छूटी हंसी, दे दी प्यार की झप्पी