विवाह पंचमी के दिन हुआ था राम-सीता का विवाह, लेकिन इस दिन नहीं होती शादियां

विवाह पंचमी के दिन हुआ था राम-सीता का विवाह, लेकिन इस दिन नहीं होती शादियां

मार्गशीर्ष माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि के दिन भगवान राम और माता सीता का विवाह हुआ था, इसलिए इस दिन को विवाह पंचमी के नाम से जाना जाता है।

Vivah Panchami: हर साल मार्गशीर्ष माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को विवाह पंचमी मनाई जाती है। सनातन धर्म की मान्यताओं के अनुसार, इस दिन भगवान श्रीराम ने माता सीता से विवाह रचाया था। इस साल विवाह पंचमी का त्योहार 28 नवंबर को मनाया जाएगा। इस दिन भगवान राम और माता सीता का विवाह हुआ था। ऐसे में लोगों को विवाह पंचमी का दिन शुभ लगता होगा और लोग सोचते होंगे कि इस दिन शादी-विवाह जैसे मंगल कार्य होते होंगे। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा लेकिन इस तिथि को पुराणों में अशुभ माना गया है और लोग इस दिन शादी नहीं करते हैं। चलिए आपको बताते हैं कि आखिर इस दिन लोग विवाह क्यों नहीं करते हैं।

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, मार्गशीर्ष माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि के दिन भगवान राम और माता सीता का विवाह हुआ था, इसलिए इस दिन को विवाह पंचमी के नाम से जाना जाता है। इस दिन को लोग भगवान राम और माता सीता के शादी के सालगिरह के तौर पर मनाते हैं। इस दिन लोग घरों में भगवान राम व माता सीता का विधि-विधान से पूजा करते हैं।

हिंदू धर्म में राम-सीता की जोड़ी को एक आदर्श पति-पत्नी में माना जाता है। लोग उनके आदर्शों के मिसाल देते हैं।  हर दम्पति चाहता है कि उनकी जोड़ी राम-सीता के समान हो। यहां तक कि बड़े-बुजुर्ग भी जोड़ों को यही आशीर्वाद देते हैं कि उनकी जोड़ी राम-सीता की तरह बनी रहे। इसके बावजूद इस तिथि को शादी करना अपशकुन माना जाता है। 

ऐसी मान्यता है कि इस दिन विवाह के बाद ही राम और सीता को 14 साल तक वनवास जाना पड़ा था और कई कष्ट उठाने पड़े थे। फिर रावण वध के बाद जब दोनों अयोध्या लौटे थे तो भगवान राम को माता सीता का परित्याग करना पड़ा था। इसी वजह से लोग इस तिथि को शादी करने से डरते हैं।

ये भी पढ़ें : मार्गशीर्ष मास में इस दिन है मासिक शिवरात्रि, जानें शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और महत्व

ताजा समाचार

Route Diversion In Kanpur: गंगा मेला पर बदली रहेगी यातायात व्यवस्था, यहां चेक करे- अपना रूट
Kanpur: ऑपरेशन त्रिनेत्र की मदद से कोर्ट से फरार गैंगस्टर का आरोपी गिरफ्तार, कंट्रीमेड पिस्टल और कारतूस बरामद
लखनऊ: सड़क पर खड़े मैजिक का अचानक खुला गेट, पीछे से आ रहे बाइक सवार दरवाजे से टकराए, एक की मौत, एक गंभीर
हल्द्वानी: जनता बेवकूफ नहीं है...जो उसे भाजपा के काले कारनामों का कच्चा चिट्ठा मालूम नहीं- कांग्रेस
UP: ATS ने Kanpur Central से चार रोहिंग्या को किया गिरफ्तार…असम से ट्रेन से जा रहे थे दिल्ली, ये दस्तावेज हुए बरामद
Unnao: आवास विकास ओवरब्रिज न बनने से लगा रहता जाम… दिल्ली सहित अन्य राज्यों के वाहन करते पश्चिमी बंगाल तक आवागमन