अब आपका लुक दिखेगा और भी स्टाइलिश, दाढ़ी को लेकर इस्तेमाल करें ये टिप्स...

अब आपका लुक दिखेगा और भी स्टाइलिश, दाढ़ी को लेकर इस्तेमाल करें ये टिप्स...

आमतौर पर नेचुरली अच्छी और मनचाही दाढ़ी केवल कुछ चुनिंदा लोगों को ही मिलती है। आजकल लंबी दाढ़ी के बढ़ते ट्रेंड को देखकर अधिकतर लड़के अपनी दाढ़ी को देखकर परेशान रहते हैं। अच्छी दाढ़ी लड़को के लुक को स्टाइलिश और अट्रैक्टिव बनाने के साथ-साथ उनकी पर्सनालिटी को ग्रूम करने का काम बखूबी कर सकती है।

यह भी पढ़ें-सर्दी में सिर में हो जाता है डैंड्रफ तो न लें टेंशन, अपनाएं ये घरेलू नुस्खा...

दाढ़ी छोटी हो या बड़ी उसे सही तरह संवारना और ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है। दाढ़ी की बेहतर ग्रोथ और उसे मनचाहा लुक देने के लिए दाढ़ी के बालों के साथ-साथ सही स्किन केयर करना भी जरूरी है। अगर आप भी अपनी दाढ़ी को मनचाहा लुक देना चाहते हैं, तो हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ बेहद आसान और यूजफुल बियर्ड टिप्स। आइए जानते हैं।

दाढ़ी के बालों को मुलायम बनाए रखें
दाढ़ी के बाल नेचुरली बहुत मुलायम नहीं होते हैं इसीलिए उन्हें स्टाइल करना थोड़ा मुश्किल होता है, ऐसे में आपको दाढ़ी के बालों का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। जिसके लिए आपको बीयर्ड ऑयल, बीयर्ड कंडीशनर जैसे प्रोडक्ट्स में इन्वेस्ट करना चाहिए। जो दाढ़ी के बालों को पोषण प्रदान कर बेहतर ग्रोथ देने के साथ-साथ सॉफ्ट बनाते हैं।

दाढ़ी के बालों को नियमित कंघी करें
दाढ़ी के बालों की सही ग्रोथ और स्टाइलिश लुक के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है, सुलझे हुए और मेनेजेबल बाल. ऐसे में दाढ़ी को अच्छे से कंघी करना बेहद जरूरी है, दाढ़ी के बालों को कंघी करने से बालों में गांठे नही पड़ती हैं और बाल कम टूटते हैं। इसीलिए दिन में दो से तीन बार कंघी जरूर करें।

घर में ट्रिम करते समय रखें खास ख्याल 
दाढ़ी को स्टाइलिश लुक देने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी, उसे सही शेप में ट्रिम करना होता है। इसीलिए घर में नेकलाइन ट्रिम करते समय सावधानी बरतें और दाढ़ी को घुमावदार लाइन में शेप करने के बजाय कोणीय आकार दें। दाढ़ी को समय-समय पर ट्रिम करते रहें, ऐसा करने से ग्रोथ बढ़ती है।

अच्छी और स्टाइलिश दाढ़ी के लिए स्किन केयर जरूरी है 
एक्सपर्ट्स के अनुसार दाढ़ी के नीचे की स्किन को एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती है, क्योंकि ये स्किन काफी ड्राई होती है जिससे खुजली और ड्राइनेस बनी रहती है. दाढ़ी पर रेजर का इस्तेमाल करने से रूसी हो सकती है, जिसके कारण ग्रोथ कम हो जाती है और दाढ़ी बेजान और खराब नजर आने लगती है। इसीलिए दाढ़ी को साफ और मॉइश्चराइज रखना बेहद जरूरी है।

यह भी पढ़ें- Dark Circle Removal Tips: इन टिप्स को अपनाकर डार्क सर्कल्स से पाएं छुटकारा

ताजा समाचार