Elon Musk ने रोका Twitter पर '8 डॉलर में Blue Tick' प्‍लान!, आलोचकों से कहा- Namaste 

Elon Musk ने रोका Twitter पर '8 डॉलर में Blue Tick' प्‍लान!, आलोचकों से कहा- Namaste 

एलन मस्क ने एलान किया था कि ट्विटर के वेरिफाइड अकाउंट (Twitter Verified Account) को हर महीने 8 डॉलर चुकाने होंगे।

न्यूयॉर्क। ट्विटर (Twitter) के नए मालिक एलन मस्क (Elon Musk) ने कहा है कि सोशल मीडिया कंपनी सत्यापित बैज जिस ब्लू टिक (Blue Tick)  के नाम से जाना जाता है, उसे नए तरह से पेश करने की योजना को फिलहाल रोक दिया गया है। उन्होंने कहा कि विभिन्न संगठनों और व्यक्तियों को प्रमाणित करने के लिए अलग-अलग रंगों का इस्तेमाल किया जा सकता है। 

मस्क ने 44 अरब डॉलर में ट्विटर का अधिग्रहण करने के बाद कहा था कि ब्लू टिक आठ अमेरिकी डॉलर के मासिक शुल्क पर मिलेगा। यह सत्यापन बैज ट्विटर पर किसी उपयोगकर्ता या संगठन को प्रमाणित करता है। मस्क ने सोमवार को ट्वीट किया, 'नकली खातों को रोकने में भरोसा कायम होने तक ब्लू टिक को नए तरह से पेश करने की योजना को रोका जा रहा है। शायद व्यक्तियों की तुलना में संगठनों के लिए अलग-अलग रंग का इस्तेमाल किया जाएगा।

एलन मस्क ने एलान किया था कि ट्विटर के वेरिफाइड अकाउंट (Twitter Verified Account) को हर महीने 8 डॉलर चुकाने होंगे। इस एलान के बाद से ही ट्विटर ने ब्लू टिक (Twitter Blue Tick) देना शुरू कर दिया था, लेकिन नकली ब्लू टिक अकाउंट की बढ़ती संख्या को देखते हुए मस्क ने इस सुविधा पर रोक लगा दी थी। अब मस्क ने ट्विटर के ब्लू टिक वेरिफिकेशन प्लान को लेकर बड़ी जानकारी दी है। उन्होंने बताया है कि वह कब इस प्लान को रिलॉन्च कर सकते हैं।

लंबे वक्त से लोग ट्विटर पर एलन मस्क से उनके 'ब्लू टिक प्लान' के बारे में सवाल पूछ रहे हैं। इस मामले पर अब जानकारी देते हुए ट्विटर चीफ ने कहा है कि फिलहाल अगले कुछ दिनों के लिए ट्विटर का ब्लू टिक प्लान को रिलॉन्च करने पर रोक लगा रहे हैं। जब तक किसी व्यक्ति की सही तरीके से जांच नहीं हो जाती है उसे ट्विटर का ब्लू टिक नहीं दिया जाएगा। व्यक्ति और किसी संस्था को अलग-अलग कलर का वेरिफिकेशन टिक दिया जाएगा। इससे किसी व्यक्ति और संस्था के ट्वीट के बीच फर्क पता किया जा सकता है।

ब्लू टिक को लेकर उनकी शुरुआती योजना के बारे में यह चिंता जताई गई थी कि उपयोगकर्ता नकली खाते बना सकते हैं, और खुद को राजनीतिक नेताओं, सांसदों, समाचार संगठनों के रूप में प्रस्तुत कर सकते हैं और सत्यापित बैज खरीद सकते हैं। ऐसे में भ्रामक सूचना फैलने की आशंका पैदा हो जाएगी। 

मस्क ने यह भी ट्वीट किया कि ट्विटर ने पिछले सप्ताह 16 लाख दैनिक सक्रिय उपयोगकर्ता जोड़े, जो एक रिकॉर्ड है। एक अन्य ट्वीट में उन्होंने कहा, उम्मीद है कि सभी उपदेशक दूसरे मंचों पर रहेंगे - कृपा करें, मैं आपसे विनम्र अनुरोध करता हूं। इसके बाद उन्होंने लिखा, नमस्ते।

Elon Musk ने ट्विटर संभालने के उनके तरीके की आलोचना करने वाले लोगों के लिए हिंदी में- नमस्ते कहा। उन्होंने ट्वीट किया, मैं उम्मीद करता हूं कि सभी आलोचक, निरीक्षक  (all judgy hall monitors) दूसरे प्लैटफॉर्म्स पर रहें- कृपा करें...मैं हाथ जोड़ कर निवेदन करता हूं। दुनिया के सबसे अमीर आदमी ने पिछले महीने ट्विटर का अधिग्रहण किया था। एक और ट्वीट में इलॉन मस्क ने हाथ जोड़ कर ईमोजी के साथ नमस्ते कहा। वह इस बात पर जोर देना चाह रहे थे कि यह इस बहस का अंत है। 



ट्विटर (Twitter) के नए मालिक एलन मस्क (Elon Musk)अपने एक ट्वीट को लेकर चर्चा में हैं। उन्होंने ट्वीट कर यूजर्स को नमस्ते (Namaste) बोला है। उनके इस ट्वीट पर लोग जमकर रिएक्शन दे रहे हैं। इसमें रोहित शर्मा से लेकर मालिनी अवस्थी तक शामिल हैं।

ये भी पढ़ें : Donald Trump की Twitter पर वापसी, Elon Musk ने कर दिया ऐसा घटिया Post, आप भी देखिए वो Tweet

Post Comment

Comment List

Advertisement

Advertisement