यात्रीगण कृपया ध्यान दें! हिमाचल में पर्यटकों के लिए रोहतांग दर्रा बंद 

यात्रीगण कृपया ध्यान दें! हिमाचल में पर्यटकों के लिए रोहतांग दर्रा बंद 

उपायुक्त कुल्लू आशुतोष गर्ग ने आदेश जारी कर कहा कि मनाली से 14 किलोमीटर दूर कोठी में बैरियर लगा दिया है।

शिमला। हिमाचल प्रदेश के कबायली इलाको में रुक-रुक कर हो रहे हिमपात व न्यूनतम तापमान के कारण गुलाबा बैरियर को कोठी स्थानांतरित किया है। अगले आदेश तक कोठी से आगें 13,050 फीट की उंचाई पर स्थित केलंग का मुख्य द्वार रोहतांग दर्रा वाहनों की आवाजाही के लिए बंद कर दिया है। केलंग और कुमकुमसेरी में बुधवार को न्यूनतम तापमान माइनस 4.2 डिग्री सेल्सियस रहा। 

उपायुक्त कुल्लू आशुतोष गर्ग ने आदेश जारी कर कहा कि मनाली से 14 किलोमीटर दूर कोठी में बैरियर लगा दिया है। कमांडिंग आफिसर 70 रोड कंस्ट्रक्शन कंपनी से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार व एसडीएम मनाली की रिपोर्ट के आधार पर आदेश जारी किए गए हैं। फिसलन के कारण कोठी से रोहतांग के बीच मार्ग को बीआरओ ने वाहनों की आवाजाही के लिए बंद किया है। मौसम खुलने के बाद घाटी में हजारों पर्यटकों ने दस्तक दी है। 

बर्फ देखने की चाह में देश विदेश के पर्यटक अटल टनल रोहतांग से होकर नार्थ पोर्टल के जंखर, फलोंग, कोकसर और सिस्सू पहुंच रहे हैं। सैलानी नॉर्थ पोर्टल के पास चंद्रानदी की बहती कलकल धारा को निहार रहे हैं। पर्यटन स्थल सिस्सू में साहसिक खेलों का भी सैलानी भरपूर आनंद ले रहे हैं। पलदन लाहमो वाटरफॉल भी सैलानियों का आकर्षण बना हुआ है। 

आने वाले दिनों में पर्यटकों की संख्या बढ़ने की उम्मीद है। पर्यटकों की आमद बढ़ने से कारोबार अच्छा हो रहा है। इसके इलावा प्रदेश में धूप खिलने के बाद भी कई स्थानों पर न्यूनतम व अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। कुछ स्थानों पर अधिकतम तापमान में वृद्धि हुई है। ऊना में न्यूनतम व अधिकतम तापमान में मामूली गिरावट आई है। 

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार 30 नवंबर तक मौसम साफ रहेगा। इससे दिन में तापमान में वृद्धि होगी। शिमला की अपेक्षा ऊना, सोलन व सुंदरनगर में सुबह-शाम अधिक ठंड है। प्रदेश के जनजातीय जिलों में 72 सड़कें यातायात के लिए बंद हैं। इनमें 61 लाहुल स्पीति, पांच कुल्लू, तीन कांगड़ा, दो चंबा व एक सिरमौर में बंद है। प्रदेश में मौसम साफ रहेगा। 

अधिकतम तापमान में वृद्धि हो सकती है, जबकि न्यूनतम तापमान में कुछ स्थान पर हल्की गिरावट होगी। शिमला में न्यूनतम तापमान में 7.8, सुंदरनगर 3.5, भुंतर 3.8, कल्पा 1.6, धर्मशाला 9.2, ऊना 5.8, नाहन 11.5, केलांग माइनस 4.2, पालमपुर 6.0, सोलन 5.6, मनाली 3.4, कांगड़ा 7.6, मंडी 5.6, बिलासपुर 9.0, हमीरपुर 6.0, चंबा 6.2, डलहौजी 8.0, जुब्बडहट्टी 9.0, कुफरी 7.7, कुकुमसेरी माइनस 4.2, रिकांगपिओ 4.1 और पांवटा साहिब में 13.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

ये भी पढ़ें : कम डकार, अधिक मांस और दूध - पशुधन किसान जलवायु संकट से निपटने में कर सकते हैं मदद

Post Comment

Comment List

Advertisement

Advertisement