इंडोनेशिया भूकंप से मरने वालों की संख्या बढ़कर हुई 268, बचाव कार्य जारी

इंडोनेशिया भूकंप से मरने वालों की संख्या बढ़कर हुई 268, बचाव कार्य जारी

जावा। इंडोनेशिया में पश्चिम जावा के पहाड़ी क्षेत्र में आये भूकंप के बाद आ रहे भूकंप के झटकों के बीच तीसरे दिन भी बचावकर्मी लोगों को बचाने की तलाश जारी रही है। बीबीसी ने पश्चिम जावा के गवर्नर रिदवान कामिल के हवाले से बताया कि सोमवार के भूकंप के बाद से इस क्षेत्र में करीब 140 झटके महसूस किए गए हैं। अब तक कई बच्चों समेत कम से कम 268 लोगों की मौत हो चुकी है। करीब 150 लोग लापता हैं और 1,000 से अधिक लोग घायल हैं।

 उन्होंने बताया कि बचाव कार्य में तेजी लाने के लिए सैकड़ों कर्मियों को सियानजुर भेजा गया है। लेकिन टूटी सड़कों और निरंतर आ रहे झटकों से उनका कार्य बाधित हो रहा है। उन्होंने कहा कि स्थानीय समुदाय भूकंप के आ रहे झटकों को लेकर अभी भी दहशत में है। बचावकर्मि भी जोखिम का सामना कर रहे हैं। उन्होंने कहा,“भूकंप के झटके अभी भी आ रहे है।

 उन्होंने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि यह शुक्रवार तक बंद हो जाएगा। उन्होंने कहा कि वर्तमान में हम खोज और बचाव पर ध्यान केंद्रित करने के लिए समन्वय कर रहे हैं। क्योंकि बहुत से लोग अभी भी दूरस्थ पहाड़ी क्षेत्रों में लापता हैं।” बचाव दल अभी भी पैदल और मोटरसाइकिल से रास्त तय कर रहे हैं। सड़क के रास्ते सुलभ नहीं हैं। लेकिन पीड़ितों को अस्पताल ले जाने के लिए उनके पास हेलीकॉप्टर भी है। उल्लेखनीय है कि घनी आबादी वाले कस्बे के पास सोमवार को दोपहर को 5.6 तीव्रता का भूकंप आया था।

 जिससे सैकड़ों इमारतें धराशायी हो गईं थी। दीवारों और छतों के धंसने से कई लोग मलबे में फंस गये थे। अधिकारियों ने बताया कि पीड़ितों में बच्चे भी शामिल हैं। इससे क्षेत्र के करीब 80 स्कूल प्रभावित हुए हैं। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार मृतकों में अधिकांश बच्चे हैं क्योंकि भूकंप के समय बच्चे स्कूल में थे। गवर्नर ने बताया कि कम से कम 58,000 लोगों को निकाला गया है। इलाके के आसपास दर्जनों शरणार्थी शिविर स्थापित किए गए हैं। राष्ट्रीय आपदा न्यूनीकरण एजेंसी के अनुसार भूकंप से 22 हजार घर क्षतिग्रस्त हुए हैं। बीबीसी की रिपोर्ट में बताया गया है कि भूकंप से भूस्खलन हुआ जिससे पर्वतीय पश्चिमी जावा क्षेत्र का पूरा गांव दब गए। 

ये भी पढ़ें:- Afghanistan: काबुल मस्जिद में गोलीबारी, एक ही परिवार के पांच सदस्यों की मौत