Kanpur News : नए RSDE के लिए तीन जगह चयनित, शहर के अधिकारी Lucknow मुख्यालय की जगह देखने पहुंचे

Kanpur News नए आरडीएसडीई के लिए जगह हो गई चयनित।

Kanpur News : नए RSDE के लिए तीन जगह चयनित, शहर के अधिकारी Lucknow मुख्यालय की जगह देखने पहुंचे

Kanpur News कानपुर में नए आरडीएसडीई के लिए तीन जगह चयनित की गई है। इसमें शहर के अधिकारी लखनऊ मुख्यालय की जगह को देखने पहुंचे है। वहीं, डीजीटी के निर्देश पर अधिकारी जनवरी तक लखनऊ से कार्य शुरू करने का प्रयास कर रहे है।

कानपुर, अमृत विचार। पूरे प्रदेश में अप्रेंटिसशिप की गतिविधियों को देखने वाले आरडीएसडीई संस्थान को लखनऊ स्थानांतरित करने की तैयारी शुरू हो गई है। मंगलवार को दो सदस्यीय टीम लखनऊ गई। वहां, केंद्रीय भवन, डॉयरेक्ट्रेट ऑफ ट्रेनिंग और आईटॉट में मुख्यालय के भवन को स्थापित करने के लिए जगह देखी। डीजीटी के निर्देश पर निदेशालय ने तीनों जगह पर पत्र भेजा था। उम्मीद है कि जनवरी से विभाग वहीं से पूर्णतया संचालित होने लगेगा।

कौशल विकास एवं उद्यमशीलता मंत्रालय के अंतर्गत प्रशिक्षण महानिदेशालय (डीजीटी) के क्षेत्रीय कौशल विकास एवं उद्यमशीलता निदेशालय (आरडीएसडीई) का मुख्यालय अभी शहर में गोविंद नगर के सीटीआई चौराहे के पास है। मुख्यालय से कानपुर समेत प्रदेश भर में अप्रेंटिसशिप योजना को सुचारू रूप से चलाने और उसकी मॉनीटरिंग की जाती है।

विभाग सरकारी, सहकारी और निजी इंडस्ट्री और कार्यालय में नियमानुसार अप्रेंटिसशिप के छात्र रखने की जांच करता है। साथ ही उन्हें उचित स्टाइपेंड भी दिलाता है। इसके साथ ही डीजीटी द्वारा प्रदेश भर में संचालित होने वाली योजनाओं पर भी यहीं से नजर रखी जाती है, लेकिन अब इसका मुख्यालय लखनऊ शिफ्ट किया जा रहा है। मंगलवार को क्षेत्रीय निदेशक जेडी मासिलामणि और एक प्रशिक्षण अधिकारी लखनऊ मुख्यालय के लिए जगह को देखने गए हैं।

2 नवंबर को जारी हुआ था गजट

क्षेत्रीय कौशल विकास एवं उद्यमशीलता निदेशालय के मुख्यालय में संशोधन के बाद 2 नवंबर को गजट जारी किया गया था। निदेशालय के स्थापना के संबंध में आठ जनवरी 2019 को संकल्प प्रकाशित  किया गया। जिसके बाद 27 मार्च 2019, 20 नवंबर 2019 और 25 अगस्त 2022 को शुद्धिपत्र प्रकाशित किया गया तब जाकर आंशिक संशोधन किया गया है।

यह है निदेशालय का कार्य

- अप्रेंटिसशिप का क्रियांनवयन

- स्टेट डॉयरेक्ट्रेट से कॉर्डिनेशन

- आईटीआई का एफिलेशन

- डीजीटी की स्कीमों का संचालन