लखनऊ: बाबा साहब अंबेडकर केंद्रीय विश्वविद्यालय में एनसीसी दिवस समारोह का हुआ आयोजन

लखनऊ: बाबा साहब अंबेडकर केंद्रीय विश्वविद्यालय में एनसीसी दिवस समारोह का हुआ आयोजन

लखनऊ। राजधानी के बाबा साहब अंबेडकर केंद्रीय विश्वविद्यालय में एनसीसी दिवस समारोह का आयोजन रविवार को किया गया। इस मौके पर लखनऊ के सभी विंगों- सेना, नौसेना और वायु सेना- के कैडेटों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों का प्रदर्शन किया गया गया। एनसीसी निदेशालय की ओर से बीबीएयू के सभागार में आयोजित कार्यक्रम के दौरान अपर महानिदेशक एनसीसी (यूपी) मेजर जनरल संजय पुरी, एसएम, वीएसएम मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए।

इस मौके पर मुख्य अतिथि को औपचारिक गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया जिसके बाद एनसीसी ग्रुप, लखनऊ के सभी विंगों - सेना, नौसेना और वायु सेना - के कैडेटों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों का एक शानदार प्रदर्शन किया गया। नेवल और एयर विंग एनसीसी ने एनसीसी की तकनीकी प्रगति की झलक दिखाते हुए प्रभावशाली एयरो और शिप मॉडल भी प्रदर्शित किए।

इस अवसर पर, अपर महानिदेशक ने मेधावी कैडेटों को मुख्यमंत्री स्वर्ण और रजत पदक पुरस्कार और उत्कृष्ट सहयोगी एनसीसी अधिकारियों (एएनओ), बालिका कैडेट प्रशिक्षकों (जीसीआई) और स्थायी प्रशिक्षक स्टाफ (पीआई स्टाफ) को उनकी अनुकरणीय सेवा के लिए सम्मानित किया। 

Untitled(7)

अपने संबोधन में, मुख्य अतिथि ने उल्लेख किया कि राष्ट्रीय कैडेट कोर का गठन 1948 में संसद के एक अधिनियम द्वारा किया गया था और यह दुनिया का सबसे बड़ा वर्दीधारी युवा संगठन है, जिसके लगभग 16 लाख कैडेट पूरे भारत में हैं। एन सी सी न केवल बुनियादी सैन्य विषयों में कैडेटों को प्रशिक्षित करता है बल्कि युवाओं में अनुशासन, नेतृत्व, सामुदायिक सेवा और सांस्कृतिक और साहसिक गतिविधियों के प्रति प्रोत्साहन के गुणों को विकसित करने में भी मार्गदर्शन करता है।

एडीजी ने यूपी एनसीसी निदेशालय को सहयोग देने के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री  योगी आदित्यनाथ एवं प्रमुख सचिव माध्यमिक शिक्षा  दीपक कुमार के प्रति भी आभार व्यक्त किया। एनसीसी युवा सशक्तिकरण और राष्ट्र निर्माण की दिशा में युवाओं की ऊर्जा को चैनलाइज करने का एक महत्वपूर्ण साधन है। पिछले साल, हमारे प्रधान मंत्री  नरेंद्र मोदी, खुद गुजरात एनसीसी निदेशालय के एनसीसी कैडेट थे, के निर्देश पर सीमा और तटीय क्षेत्रों से अतिरिक्त एक लाख कैडेटों को शामिल करने के लिए एन सी सी का विस्तार किया गया था।

यह भी पढ़ें:-मायावती ने ट्वीट कर कहा- देश की जेलों में गरीब, अशिक्षित और कमजोर वर्ग के कैदियों की भरमार