Winter Care: हाड़ कंपा देने वाली ठंड से बचने के लिए करें ये उपाय, मिलेगा गर्मी का अहसास

Winter Care: हाड़ कंपा देने वाली ठंड से बचने के लिए करें ये उपाय, मिलेगा गर्मी का अहसास

Winter Care:  सर्दी का मौसम शुरू हो चुका है। लोग इससे बचने के लिए गर्म कपड़े पहनना शुरू कर दिए हैं। हालांकि लोग ठंड से बचने के लिए कई तरह के उपाय करते हैं। मौसम विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार, आने वाले सप्ताह में ठंड तेजी से बढ़ने वाली है। तेजी से लुड़क रहा पारा कड़ाके की सर्दी आने का संकेत दे रहा है। अब समय है, जब आप अपने शरीर को हाड़ कंपा देने वाली सर्दी से जूझने के लिए तैयार करें। ताकि मौसमी बीमारियों से बचाव हो और सर्दी आपसे कोसो दूर रहे।

ये भी पढ़ें- अपने करीबियों के गले लगना किसी जादू की झप्पी से कम नहीं, जानें इसके कमाल के फायदे

इसके लिए आपको अपने खान-पान और डेली लाइफ के रूटीन में कुछ छोटे से बदलाव करने हैं। जैसे दिन की शुरुआत करने से लेकर नहाने के तुरंत बाद क्या करें ताकि ठंड लगनी एकदम से बंद हो जाए। तो आइए जानते हैं इससे जुड़ी कुछ जानकारियां।

ऐसे करें दिन की शुरुआत

डिहाइड्रेशन की समस्या पर रोक
आप सुबह उठते ही सबसे पहले गुनगुने पानी का सेवन करें। इससे आपका पेट जल्दी साफ होगा और सर्दी के कारण डिहाइड्रेशन की समस्या भी नहीं सताएगी।

इन चीजों का करें सेवन
अब आप एक चम्मच च्यवनप्राश खाएं और एक गिलास गर्म दूध पिएं। दूध तैयार करते समय इसमें गुड़ और थोड़ी सी हल्दी मिला लें। शानदार टेस्टी दूध तैयार होगा। जो शरीर को गर्म भी रखेगा और बीमारियों से भी बचाएगा। इसके बाद कुछ देर की वॉक और थोड़ी एक्सर्साइज जरूर करें। स्ट्रेचिंग करना सबसे अधिक फायदेमंद रहता है क्योंकि इससे रातभर की सुस्ती और शरीर की ऐंठन एकदम ठीक हो जाती है।

स्नान करते समय ध्यान रखें ये बातें
स्नान करते समय बहुत तेज गर्म पानी में नहाने से बचें। इससे स्किन सेल्स डैमेज होती है और त्वचा में रूखापन बढ़ता है। नहाने के तुरंत बाद शरीर का पानी पोछने के बाद त्वचा पर बॉडी लोशन या हल्का-हल्का सरसों का तेल लगा लें। इससे सर्दी का अहसास तुरंत गायब हो जाएगा और शरीर में गर्माहट आएगी। स्नान के बाद अदरक-तुलसी की चाय का सेवन करें।

नाश्ते-खाने में खाएं ये फूड्स
शरीर को गर्माहट और ताजगी देने वाले नाश्ते में ओट्स और मीठा दलिया शामिल है। आप इनका सेवन करें। ये बड़ी आसानी से चुटकियों में बन जाते हैं और ठंड से भी बचाते हैं। दिन में किसी भी समय जब हल्की भूख लगे या क्रेविंग हो तो एक से दो केले का सेवन जरूर करें। केला शरीर का तापमान बनाए रखने में मदद करता है।

स्नैक्स टाइम में शकरकंद यानी स्वीट पोटैटो का सेवन करें। कभी इन्हें गुड़ में उबालकर तो कभी चाट मसाले के साथ खाएं। स्वाद भी मिलेगा और ठंड भी दूर रहेगी। रात के भोजन में उड़द की दाल से तैयार खिचड़ी या फिर उड़द की दाल और चपाती खाना शुरू करें। ये शरीर को ऊर्जा देने का काम करती हैं।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों को केवल सुझाव के रूप में लें, अमृत विचार इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें- परफेक्शनिस्ट युवाओं को Covid-19 के दौरान अधिक अवसाद और तनाव झेलना पड़ा: डेनिएल एस मोलनार

Related Posts

Post Comment

Comment List