FIFA World Cup 2022 : लियोनेल मेस्सी की अर्जेंटीना सेमीफाइनल में, नीदरलैंड को पेनल्टी शूटआउट में हराया

नाहुएल मोलीना (35वां) और लियोनेल मेसी (73वां मिनट) ने अर्जेंटीना के गोल किए

FIFA World Cup 2022 : लियोनेल मेस्सी की अर्जेंटीना सेमीफाइनल में, नीदरलैंड को पेनल्टी शूटआउट में हराया

लुसैल। गोलकीपर एमिलियानो मार्टिनेज़ के शानदार रक्षण के दम पर अर्जेंटीना ने फीफा विश्व कप 2022 के क्वार्टरफाइनल में नीदरलैंड को शूटआउट में 4-3 (2-2) से हराकर सेमीफाइनल में जगह बना ली है। लुसैल स्टेडियम पर शुक्रवार को खेले गये मुकाबले में नाहुएल मोलीना (35वां) और लियोनेल मेसी (73वां मिनट) ने अर्जेंटीना के गोल किए, जबकि वाउट वेगोर्स्ट (83वां, 90+11वां मिनट) ने नीदरलैंड के दोनों गोल जमाए।

आधिकारिक समय के बाद अतिरिक्त समय में भी स्कोर बराबर रहने पर मैच पेनल्टी शूटआउट में पहुंच गया। एमिलियानो मार्टिनेज़ ने वर्जिल वैन डिज्क और स्टीवन बर्गुइस की पेनल्टी रोकी, जबकि अर्जेंटीना की ओर से चार खिलाड़ियों ने पेनल्टी पर गोल करके अपनी टीम को सेमीफाइनल में पहुंचाया। इससे पूर्व, अर्जेंटीना ने कप्तान मेसी की बदौलत आधिकारिक समय में बढ़त हासिल कर ली थी। 

लियोनेल मेस्सी ने पहले हाफ में मोलीनी को असिस्ट करके अर्जेंटीना को शुरुआती बढ़त दिलाई, जबकि दूसरे हाफ में पेनल्टी पर गोल करके बढ़त दोगुनी कर दी। अर्जेंटीना 2-0 के स्कोर के साथ जीत की ओर अग्रसर थी लेकिन वेगोर्स्ट के दो गोलों ने मैच का रुख पलट दिया। स्थानापन्न खिलाड़ी वेगोर्स्ट ने 83वें मिनट में हेडर मारकर गोल किया। इसके बाद भी नीदरलैंड 1-2 से पीछे थी, लेकिन इंजरी टाइम खत्म होने से ठीक पहले वेगोर्स्ट ने फ्री किक को गोल में तब्दील करके मैच में जान भर दी। 

नीदरलैंड ने दूसरे हाफ में वापसी करके मैच को शूटआउट में पहुंचा दिया, हालांकि वह मेसी की टीम से जीत नहीं छीन सका। शूटआउट में मेसी, लियांद्रो पारेदेस, गोन्ज़ालो मोंटियेल और लोटारो मार्टिनेज़ अर्जेंटीना के लिये गोल करने में सफल रहे। नीदरलैंड के लिये ट्यून कूपमीनर्स, वेगोर्स्ट और ल्यूक डी जॉन्ग गोल जमाने में सफल रहे, लेकिन एमि मार्टिनेज़ ने अन्य दो पेनल्टी रोककर अर्जेंटीना की जीत सुनिश्चित की। अर्जेंटीना ने आठ साल में दूसरी बार सेमीफाइनल में जगह बनायी है जहां उसका सामना मंगलवार को क्रोएशिया से होगा। 

ये भी पढ़ें :  Team India : शांत नहीं बैठे ईशान, बल्ले से खूब मचाया शोर...जड़े 24 चौके,10 छक्के, टीम इंडिया को मिला चौथा दोहरा शतकवीर

Related Posts

Post Comment

Comment List