Kanpur IIT के E-Summit में भारत पे के संस्थापक अशनीर ग्रोवर बोले- सफलता के लिए जिंदगी से निकालें दोगलापन

कानपुर आईआईटी के ई-समिट में मुख्य अतिथि के रूप में भारत पे के संस्थापक अशनीर ग्रोवर रहें।

Kanpur IIT के E-Summit में भारत पे के संस्थापक अशनीर ग्रोवर बोले- सफलता के लिए जिंदगी से निकालें दोगलापन

कानपुर आईआईटी के ई-समिट में भारत पे के संस्थापक अशनीर ग्रोवर मुख्य अतिथि के रूप में रहें। उन्होंने कहा कि सफलता के लिए जिंदगी से दोगलापन निकालें।

कानपुर, अमृत विचार। जिंदगी में आगे बढ़ने के लिए आपके पास जुनून का होना जरूरी है। कोई भी कार्य करें, उसमें पूरा जी जान लगा दें। सफलता के लिए जिंदगी से दोगलापन को निकालना ही पड़ेगा। यह बात भारत पे के संस्थापक अशनीर ग्रोवर ने कही।

वह आईआईटी में चल रहे उद्यमिता विकास के मेले ई-समिट के समापन अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि बोल रहें थे। उन्होंने बताया कि का नकारात्मक सोच और दोगलापन कार्य को बढ़ने नहीं देता है। आपकी सोच भले ही एक नंबर की हो, लेकिन हारने का डर जीतने नहीं देता है। आपका स्टार्टअप आगे बढ़ेगा या नहीं यह शुरुआत में ही पता चल जाता है।

ग्राहक या निवेशक दोनों ही मिलना मुश्किल है, लेकिन जब यह दोनों मिले आपकी पिच ऐसी होनी चाहिए जो उनको आसानी से हिट कर सके। कई बार प्रोडक्ट में शुरू से दिलचस्पी न होने पर भी निवेशक उसको खरीदने या निवेश करने पर मजबूर हो जाए।

आईआईटी के निदेशक प्रो. अभय करंदीकर ने समारोह में शामिल अन्य विशेषज्ञों का धन्यवाद किया। उन्होंने संस्थान में चल रहे प्रोजेक्ट और विभिन्न अनुसंधानों के बारे में जानकारी दी। टॉक सेशन में कलर टोकन के वाइस प्रेसीडेंट रवि पुरोहित आर्ट ऑफ सेलिंग विषय पर छात्रों को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि आइडिया की नकल करना गलत नहीं है, अगर आपके प्रोडक्ट को इससे बढ़त मिलती है तो जरूर करें, लेकिन पेटेंट नियमों का उल्लंघन न हो सके।

हमेशा जिज्ञासु बनें, सवाल जवाब जरूर करें। एनसीपीआई ब्लॉकचेन इंडिया हेड सुदीप चौधरी ने कहा कि विकेंद्रीकृत भुगतान का युग शुरू होने वाला है। ब्लॉकचेन इसमें मददगार होगी। समापन समारोह में संस्थान से उद्यमिता विकास कर चुके युवाओं ने अपने उत्पाद की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि किस तरह से उन्हें शुरूआत के समय में दिक्कतों का सामना करना पड़ा। आखिर में जब उनको कामयाबी मिली तो सफलता कदम चूमने लग गई।