बरेली: व्यापारियों को किया जागरूक, गिनाए जीएसटी के फायदे

बरेली: व्यापारियों को किया जागरूक, गिनाए जीएसटी के फायदे

बरेली, अमृत विचार। राज्य कर विभाग की ओर से सोमवार को पीरबहोड़ा में गोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमें व्यापारियों को जीएसटी पंजीयन के फायदे बताने के साथ ही अधिक से अधिक पंजीकरण कराने पर जोर दिया गया। गोष्ठी की अध्यक्षता करते हुए राज्य कर अधिकारी नितिन कुमार वाजपेयी ने जीएसटी की खूबियों को व्यापारियों को बताकर जागरूक किया। बताया कि जो व्यापारी जीएसटी में पंजीकृत हैं, उन्हें सरकार 10 लाख का जीवन दुर्घटना बीमा देती है और 60 साल से अधिक उम्र के व्यापारियों के लिए पेंशन योजना लाने जा रही है। 

ये भी पढे़ं- बरेली: किला पुल पर चल रहा मरम्मत कार्य, स्कूल खुलते ही बेपटरी हुई यातायात व्यवस्था

जीएसटी के समस्त लाभ केवल उन व्यापारियों को ही मिलेंगे जो जीएसटी में पंजीकृत हैं। जो व्यापारी जीएसटी में पंजीकृत नहीं है उनको न तो बीमा का लाभ मिलेगा ना ही पेंशन का। जीएसटी कर प्रणाली से संबंधित सभी कार्य घर बैठे ऑनलाइन किए जा सकते हैं। कार्यालय आने की जरूरत नहीं रहती है। इसमें देश के किसी भी राज्य से खरीदे गए माल पर आईटीसी की निर्बाध सुविधा है।

उन्होंने गोष्ठी में आए व्यापारियों की समस्त शंकाओं का समाधान किया। एडिशनल कमिश्नर ग्रेड-1 वीडी शुक्ला ने बताया कि जीएसटी पंजीयन जागरूकता अभियान का व्यापार स्तर पर प्रचार प्रसार करने के साथ ही डोर टू डोर जाकर व्यापारियों को पंजीयन के लाभ बताए जा रहे हैं। यह अभियान आगे भी जारी रहेगा। इस दौरान व्यापारियों ने भी जीएसटी के अफसरों से सवाल जवाब किए।

ये भी पढे़ं- बरेली: पैसा निकालकर नहीं बनवाए शौचालय तो होगी वसूली