बस्ती में सांसद खेल महाकुंभ के दूसरे चरण का उद्घाटन करेंगे पीएम नरेंद्र मोदी

बस्ती में सांसद खेल महाकुंभ के दूसरे चरण का उद्घाटन करेंगे पीएम नरेंद्र मोदी

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बुधावर को दोपहर एक बजे पूर्वी उत्तर प्रदेश में बस्ती जिले में आयोजित हो रहे सांसद खेल महाकुंभ 2022-23 के द्वितीय चरण का वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय ने मंगलवार को जारी एक विज्ञप्ति में कहा कि वहां सांसद खेल महाकुंभ का आयोजन बस्ती से लोकसभा सांसद हरीश द्विवेदी द्वारा 2021 से किया जा रहा है।

 सांसद खेल महाकुंभ 2022-23 का आयोजन दो चरणों में किया जा रहा है। पहला चरण गत 10 से 16 दिसंबर तक चला था और दूसरा चरण 18 से 28 जनवरी तक चलेगा। यह सांसद खेल महाकुंभ एक अनूठी पहल है जो बस्ती जिला और आसपास के क्षेत्रों के युवाओं को अपनी खेल प्रतिभा दिखाने का अवसर और मंच प्रदान करती है तथा उन्हें खेल को करियर विकल्प के रूप में लेने के लिए प्रेरित करती है। यह क्षेत्र के युवाओं में अनुशासन, टीम वर्क, स्वस्थ प्रतिस्पर्धा, आत्मविश्वास और राष्ट्रवाद की भावना पैदा करने का भी प्रयास करता। 

खेल महाकुंभ कुश्ती, कबड्डी, खो-खो, बास्केटबॉल, फुटबॉल, हॉकी, वॉलीबॉल, हैंडबॉल, शतरंज, कैरम, बैडमिंटन, टेबल टेनिस आदि जैसे इनडोर और आउटडोर दोनों खेलों में विविध प्रतियोगिताओं का आयोजन करता है। इनके अलावा, खेल महाकुंभ के दौरान निबंध लेखन, पेंटिंग, रंगोली प्रतियोगिताओं आदि का भी आयोजन किया जाता है।

ये भी पढ़ें:- बांस के डंडों से हॉकी खेलने वाले सोनामारा के खिलाड़ी अब खेलेंगे Astro Turf पर