लखनऊ विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में बोलीं राज्यपाल, नये समाज में लड़कियां बढ़ रही आगे

लखनऊ विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में बोलीं राज्यपाल, नये समाज में लड़कियां बढ़ रही आगे

अमृत विचार, लखनऊ। 101 छात्रों को आज गोल्ड मेडल दिया गया है। जिन छात्र-छात्राओं को गोल्ड मेडल मिला है,उनमें 80 प्रतिशत लड़कियां हैं,जबकि लड़कों की संख्या 20 प्रतिशत के करीब है। यह कहना है उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल का। वह शनिवार को लखनऊ विश्वविद्यालय के न्यू कैंपस में आयोजित 65वें दीक्षांत समारोह को संबोधित कर रही थीं।

उन्होंने कहा कि छात्र-छात्राओं की यह संख्या इस बात को दर्शाने के लिए काफी है कि सिर्फ 20 फीसदी लड़के ही लड़कियों को चुनौती दे पाए है। समाज तेजी से बदल रहा है,नया समाज स्थापित हो रहा है।  इस नये समाज में लड़कियां आगे बढ़ रही हैं।  उन्होंने कहा कि जिन छात्र-छात्राओं को आज गोल्ड मेडल मिला है,वह आगे चलकर भारत देश का नाम रोशन करेंगे।

दरअसल,शनिवार को लखनऊ विश्वविद्यालय का 65वां दीक्षांत समारोह मनाया गया। समारोह की शुरूआत घड़े में जल भरकर संचयन का संदेश देते हुए हुई। इस अवसर पर राज्यपाल ने 189 मेधावियों को मेडल दिया। जिसमें सर्वोच्च चांसलर मेडल एलएलबी ऑनर्स की राजश्री लक्ष्मी, चक्रवर्ती गोल्ड पीएचडी उग्रसेन वर्मा को मिला है।

बताया जा रहा है कि ऐसा पहली बार हुआ है जब लखनऊ विश्वविद्यालय का दीक्षांत समारोह यूनिवर्सिटी के दूसरे कैंपस में हुआ है। जिसका नाम न्यू कैंपस है। इसके अलावा आज दीक्षांत समारोह की एक खास बात यह भी रही कि सभी 189 मेधावियों को मंच पर मेडल दिए गए। इससे पहले कुछ सालों तक केवल टॉपर्स को ही मंच पर मेडल दिए जाता रहा है। कार्यक्रम में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन के पूर्व अध्यक्ष और राज्यसभा सांसद कृष्णा स्वामी कस्तूरीरंगन भी उपस्थित रहे

यह भी पढ़ें : Big News:अजीत सिंह हत्याकांड में पूर्व सांसद धनंजय सिंह ने किया सरेंडर