हिमाचल के कबाइली इलाकों में बर्फबारी, हिमखंड गिरने की चेतावनी

हिमाचल के कबाइली इलाकों में बर्फबारी, हिमखंड गिरने की चेतावनी

शिमला। हिमाचल प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ फिर से सक्रिय हो रहा है। मंगलवार और बुधवार को प्रदेश के मैदानी इलाकों में अच्छी बारिश, मध्यम व अधिक ऊंचे क्षेत्रों में बर्फबारी का ‘येलो अलर्ट’ जारी किया है। आज सुबह से किन्नौर, कुल्लू और लाहौल स्पीति की ऊंची चोटियों पर सुबह से बर्फबारी हो रही है। रोहतांग दर्रा, अटल टनल रोहतांग, जलोड़ी दर्रा के साथ लाहौल के रिहायशी इलाकों में बर्फबारी से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। दोनों जिले में पहले से ही 135 से अधिक सड़कें यातायात के लिए ठप हैं।

ये भी पढ़ें - मनीष सिसोदिया ने कहा- मेयर चुनाव से भाग रही भाजपा

वहीं, मनाली के पलचान में भारी बर्फबारी की सूचना है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक सुरेंद्र पाल ने बताया कि अगले 48 घंटे यानी 24 और 25 जनवरी को अधिक ऊंचे इलाकों में भारी हिमपात हो सकता है। प्रदेश में 27 जनवरी तक मौसम खराब रहेगा। गणतंत्र दिवस पर भी कुछेक मैदानी इलाकों में बारिश तथा मध्यम व अधिक ऊंचे क्षेत्रों में बारिश-बर्फबारी हो सकती है। इससे ठंड में इजाफा होगा।

खासकर अधिक ऊंचे इलाकों में लोगों की दुश्वारियां बढ़ सकती हैं। प्रदेश में बीते सप्ताह की बर्फबारी से पहले ही तीन राष्ट्रीय राजमार्ग सहित 135 सड़कें बंद पड़ी हैं। सड़कें अवरुद्ध होने से लोगों की आवाजाही प्रभावित हो रही है और 120 से ज्यादा रूट पर बस सेवाएं बाधित हैं। प्रदेश के किन्नौर व शिमला जिले की ऊंची चोटियों में भी बर्फबारी हो रही है। उधर, मनाली स्थित सासे ने कुल्लू के साथ लाहौल-स्पीति, किन्नौर, शिमला व चंबा के पांगी व किलाड़ में हिमखंड गिरने की चेतावनी जारी की है।

जिला प्रशासन ने सैलानियों और आम लोगों को संवेदनशील इलाकों की ओर नहीं जाने की हिदायत दी है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में मौसम विभाग बार-बार भारी बर्फबारी और बारिश का अलर्ट जारी कर रहा है। मगर, अभी तक अधिक ऊंचे क्षेत्रों को छोड़कर न तो अच्छी बर्फबारी और न ही अच्छी बारिश हुई है। मौसम विभाग की माने तो विंटर सीजन में अब तक 49 फीसदी कम बारिश-बर्फबारी हुई है। विंटर सीजन के पहले 22 दिन में 57.3 मिलीमीटर बारिश होती है। मगर इस बार 29.3 मिलीमीटर बारिश ही हुई है।

उन्होंने बताया कि विंटर सीजन के दौरान किन्नौर, ऊना और हमीरपुर में सबसे कम बारिश-बर्फ गिरी है। शिमला का न्यूनतम तापमान 2.6, सुंदरनगर 3.4, भुंतर 2.7, कल्पा माइनस 1.8, धर्मशाला 6.4, ऊना 8.2, नाहन 8.9, केलांग माइनस 7.6, पालमपुर 5.5, सोलन 3.2, मनाली 0.0, कांगड़ा 6.4, मंडी 4.6, बिलासपुर 5.0, हमीरपुर 4.3, चंबा 4.1, डलहौजी 2.3, जुब्बड़हट्टी 5.8, कुफरी 0.3, कुकुमसेरी माइनस 7.4, नारकंडा माइनस 0.9, कसौली 6.0, रिकांगपिओ 0.4, सेऊबाग 1.5, धौलाकुआं 7.0, बरठीं 3.7, पांवटा साहिब 9.0 और सराहन में 3.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

ये भी पढ़ें - सुप्रीम कोर्ट ने ‘लिविंग विल ’ की प्रक्रिया पर मजिस्ट्रेट की मंजूरी की शर्त हटाई