MP के कुछ शहरों में पठान का विरोध, कुछ सिनेमाघरों में सुबह के शो रद्द किए गए

MP के कुछ शहरों में पठान का विरोध, कुछ सिनेमाघरों में सुबह के शो रद्द किए गए

भोपाल/ इंदौर / ग्वालियर। मध्य प्रदेश के कुछ शहरों में कुछ दक्षिणपंथी संगठनों ने शाहरुख खान अभिनीत फिल्म पठान के रिलीज होने के दिन बुधवार को इसके खिलाफ प्रदर्शन किया। इसके कारण इंदौर और भोपाल के कुछ सिनेमाघरों में सुबह के शो रद्द किए गए।

फिल्म का कुछ वर्गों द्वारा विरोध किया जा रहा है जो दावा करते हैं कि "बेशरम रंग" नामक इसका गीत हिंदुओं की भावनाओं को आहत करता है। भोपाल में बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने रंग महल सिनेमाघर में धरना दिया और इसके मालिक को पठान का पोस्टर हटाने के लिए मजबूर किया। प्रदर्शनकारियों ने फिल्म के पोस्टर भी फाड़ दिए।

सिनेमाघर के बाहर दक्षिणपंथी संगठनों के विरोध प्रदर्शन के बारे में पूछे जाने पर भोपाल के अतिरिक्त पुलिस आयुक्त (एसीपी) सचिन कुमार अतुलकर ने एक न्यूज एजेंसी को बताया कि विरोध प्रदर्शनों के बाद इन प्रतिष्ठानों पर पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। उन्होंने कहा, "कहीं से भी किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है। मुझे मिली जानकारी के अनुसार, कोई शो रद्द नहीं किया गया है।

लेकिन सिनेमाघर मालिकों ने इस आशय का फैसला खुद लिया हो तो हम नहीं कह सकते। भोपाल के बजरंग दल के संयुक्त संयोजक अभिजीत सिंह राजपूत ने कहा कि उनके संगठन के कार्यकर्ताओं ने शहर के रंग महल और भारत सहित तीन से चार सिनेमाघर में विरोध प्रदर्शन किया और पोस्टर हटवाए। उन्होंने लोगों से फिल्म न देखने की अपील की।

इस बारे में पूछे जाने पर रंग महल सिनेमाघर के मालिक रणवीर सिंह ने एक न्यूज एजेंसी को बताया कि 'पठान' का पहला शो विरोध के कारण रद्द कर दिया गया, जबकि अन्य शो सामान्य रूप से आयोजित किए जा रहे हैं। इंदौर में चश्मदीदों ने बताया कि शहर के सपना-संगीता सिनेमाघर में जुटे हिंदू जागरण मंच के कार्यकर्ताओं ने फिल्म "पठान" के विरोध में भगवा झंडे फहराए और हनुमान चालीसा का पाठ किया। कुछ प्रदर्शनकारियों ने सिनेमाघर में प्रवेश किया और दर्शकों को बाहर जाने के लिए कहा।

प्रदर्शनकारियों ने कहा कि वे फिल्म को सिनेमाघर में प्रदर्शित नहीं होने देंगे। इस बीच, शहर के कस्तूर सिनेमाघर में बजरंग दल ने पठान के खिलाफ प्रदर्शन किया और शाहरुख खान के खिलाफ नारेबाजी की। दक्षिणपंथी संगठनों के विरोध प्रदर्शनों के मद्देनजर दोनों सिनेमाघरों में पुलिस बल तैनात किया गया था।

सहायक पुलिस आयुक्त (एसीपी) दिशेष अग्रवाल ने बताया, "हिंदू जागरण मंच और बजरंग दल के कार्यकर्ता फिल्म पठान का विरोध कर रहे हैं। इसलिए फिल्म के सुबह के कुछ शो रद्द किए गए।" फिल्म "पठान" के आगामी शो के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि कानून-व्यवस्था की स्थिति को देखते हुए इस बारे में उचित फैसला किया जाएगा।

ग्वालियर में बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने दीनदयाल मॉल स्थित मल्टीप्लेक्स के बाहर धरना दिया और सड़क जाम कर दिया। प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि पुलिस बल ने प्रदर्शनकारियों को अंदर नहीं जाने दिया इसलिए उन्होंने सड़क पर विरोध प्रदर्शन किया।

बजरंग दल के ग्वालियर जिला सचिव राजू गोस्वामी ने कहा कि उन्होंने फिल्म के प्रदर्शन को रोकने की मांग को लेकर शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन किया। उन्होंने कहा कि अगर स्क्रीनिंग जारी रही तो बाद में विरोध तेज किया जाएगा। ग्वालियर के पुलिस अधीक्षक (एसपी) अमित सांघी ने कहा कि सिनेमाघर में फिल्म दिखाने के लिए पुलिस बल तैनात किया गया था और शहर में कोई शो रद्द नहीं किया गया था।

केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) के अध्यक्ष प्रसून जोशी ने पिछले महीने कहा था कि बोर्ड ने 'पठान' के निर्माताओं को फिल्म में गाने सहित अन्य 'बदलाव' लागू करने का निर्देश दिया था। जोशी ने कहा कि सीबीएफसी ने फिल्म बनाने वाले बैनर यशराज फिल्म्स को फिल्म रिलीज करने से पहले संशोधित संस्करण प्रस्तुत करने के लिए कहा था।

ये भी पढ़ें : जल जीवन मिशन के तहत 11 करोड़ नल कनेक्शन प्रदान करना बड़ी उपलब्धि: मोदी 

ताजा समाचार