Australian Open 2023 : बेलारूस की Aryna Sabalenka ने जीता करियर का पहला ग्रैंड स्लैम, Elena Rybakina को दी मात

पहला सेट हारने के बाद सबालेंका ने मुकाबले में शानदार वापसी की और मज़बूत फोरहैंड से खेलते हुए रिबाकिना की मुश्किलें बढ़ाईं

Australian Open 2023 : बेलारूस की Aryna Sabalenka ने जीता करियर का पहला ग्रैंड स्लैम, Elena Rybakina को दी मात

मेलबर्न। बेलारूस की एरिना सबालेंका ने शनिवार को ऑस्ट्रेलियाई ओपन के सांस रोक देने वाले फाइनल मुकाबले में कज़ाकस्तान की एलिना रिबाकिना को हराकर करियर का पहला ग्रैंड स्लैम खिताब जीत लिया। रॉड लैवर एरिना पर ढाई घंटे से ज्यादा चले महिला एकल मुकाबले में सबालेंका ने गत विंबलडन चैंपियन रिबाकिना (Elena Rybakina) को 4-6, 6-3, 6-4 से मात दी। 

Image

पहला सेट हारने के बाद सबालेंका ने मुकाबले में शानदार वापसी की और मज़बूत फोरहैंड से खेलते हुए रिबाकिना की मुश्किलें बढ़ाईं। सबालेंका ने तीसरे सेट में 5-4 की बढ़त लेने के बाद 40-30 पर मैच पॉइंट हासिल कर लिया। रिबाकिना गेम को 40-40 की बराबरी पर लाईं, लेकिन इससे वह सबालेंका की यादगार जीत को कुछ देर के लिए ही टाल सकीं।

Image

सबालेंका ने पहली बार ऑस्ट्रेलियाई ओपन और ग्रैंड स्लैम खिताब जीता है। इससे पहले उनके करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन विंबलडन (2021) और अमेरिका ओपन (2021, 2022) में आया जहां उन्होंने सेमीफाइनल तक का सफर तय किया था। सबालेंका हालांकि ऑस्ट्रेलियाई ओपन का महिला युगल खिताब 2021 में जीत चुकी हैं।

 बेलारूसी खिलाड़ी ने इस यादगार जीत के बाद कहा, मैं अभी भी कांप रही हूं और बहुत घबराई हुई हूं। मेरी टीम दौरे की सबसे बेहतरीन टीम है। हम पिछले साल काफी उतार-चढ़ाव से गुजरे हैं। हमने बहुत मेहनत की। तुम लोग इस ट्रॉफी के ज्यादा हकदार हो, यह मुझसे ज्यादा तुम्हारे बारे में है।  पिछले साल विंबलडन में पहला ग्रैंड स्लैम जीतने वाली रिबाकिना ने पहला सेट प्रभावशाली रूप से जीता था। वह अपने दूसरे ग्रैंड स्लैम से सिर्फ एक सेट दूर थीं, लेकिन सबालेंका ने उन्हें इससे वंछित कर दिया।

रिबाकिना ने करीबी हार के बाद सबालेंका को संबोधित करते हुए कहा,“ मैं जानती हूं तुमने इसके लिये कितनी मेहनत ही है। उम्मीद है कि हम भविष्य में और भी कई बार आमने-सामने आयेंगे।” सबालेंका ने 2023 में अपने सभी 11 मुकाबले जीते हैं, और इस दौरान उन्होंने सिर्फ एक सेट गंवाया है। उन्होंने रिबाकिना के खिलाफ भी अपने चारों मुकाबलों में विजय हासिल की है। इस जीत के साथ वह ओपन एरा में ग्रैंड स्लैम जीतने वाली 58वीं खिलाड़ी बन गयी हैं। 

ये भी पढ़ें :  Australian Open 2023 में De Groot D ने दिखाया दम, लगातार 9वां ग्रैंडस्लैम खिताब जीता