ब्रिटिश PM Rishi Sunak ने कर हेराफेरी विवाद को लेकर पार्टी अध्यक्ष को किया बर्खास्त

ब्रिटिश PM Rishi Sunak ने कर हेराफेरी विवाद को लेकर पार्टी अध्यक्ष को किया बर्खास्त

लंदन। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने मंत्रियों के लिये बनी आचार संहिता के 'गंभीर उल्लंघन' को लेकर अपनी सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी के अध्यक्ष नदीम जहावी को रविवार को बर्खास्त कर दिया। ज़हावी पर आरोप था कि उन्होंने देश के वित्त मंत्री पद पर रहते हुए करोड़ों डॉलर के कर की हेराफेरी की थी। ज़हावी को बर्खास्त करने की विपक्ष की बढ़ती मांगों के बीच सुनक ने इराक में जन्मे पूर्व वित्त मंत्री के कर मामलों की एक स्वतंत्र जांच का आदेश दिया था। 

ज़हावी को लिखे एक पत्र में, सुनक ने कहा है कि उन्होंने अपने कार्यकाल की शुरुआत में सरकार में ‘हर स्तर पर ईमानदारी, पेशेवराना व्यवहार और जवाबदेही’ का वायदा किया था और इसी के तहत वह इस तरह का कदम उठाने को मजबूर हैं। चुनावी वेबसाइट यूगोव के संस्थापक ज़हावी ने कर अधिकारियों के साथ विवाद को स्वीकार किया था, लेकिन यह दलील दी थी कि उनकी त्रुटि ‘‘लापरवाहीपूर्ण थी, न कि जानबूझकर की हुई।’’

 ब्रिटिश मीडिया ने बताया कि समझौता लगभग 50 लाख पाउंड (62 लाख डॉलर) पर आ गया था। ज़हावी ने तत्कालीन प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के कार्यकाल के अंतिम महीनों में जुलाई से सितंबर 2022 तक वित्त मंत्री का कार्यभार संभाला था।

ये भी पढ़ें:- Australia: ऑस्ट्रेलिया में गुम हुआ रेडियोएक्टिव कैप्सूल, छूने के हो सकते है गंभीर नतीजे... तलाश जारी