ऑस्ट्रेलिया में खालिस्तान जनमत संग्रह को लेकर झगड़े, भारत ने जताई चिंता

ऑस्ट्रेलिया में खालिस्तान जनमत संग्रह को लेकर झगड़े, भारत ने जताई चिंता

मेलबर्न। मेलबर्न में तथा-कथित ‘पंजाब स्वतंत्रता जनमत संग्रह’ के दौरान खालिस्तानी कार्यकर्ताओं और भारत-समर्थक प्रदर्शनकारियों के बीच दो जगहों पर हुए झगड़ों में दो लोग घायल हो गए जबकि कई सिखों को हिरासत में लिया गया है। पुलिस ने सोमवार को इसकी जानकारी दी। भारत पहले ही ऑस्ट्रलिया सरकार को देश में खालिस्तानी अलगाववादियों की भारत-विरोधी गतिविधियों और देश के विभिन्न हिस्सों में हिन्दू मंदिरों में तोड़फोड़ पर रोक लगाने के लिए कह चुका है।

 कैनबरा स्थित भारतीय उच्चायोग ने 26 जनवरी को जारी बयान में बेहद कड़े शब्दों में कहा है, ‘‘पिछले कुछ समय से स्पष्ट संकेत मिल रहे हैं कि प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन सिख फॉर जस्टिस (एसएफजे) और ऑस्ट्रेलिया से बाहर के अन्य संगठनों की शह और उकसावे पर ऑस्ट्रेलिया में खालिस्तान समर्थक तत्व अपनी गतिविधियां तेज कर रहे हैं।’’

 रविवार को फेडरेशन चौक पर जनमत संग्रह के लिए मतदान के दौरान दो जगह झगड़े होने के बाद चिकित्सकों ने दो लोगों का मौके पर प्राथमिक उपचार किया। विक्टोरिया पुलिस ने एक बयान में कहा है कि दिन में उसे दो जगहों से झगड़े की सूचना मिली थी, पहली स्थानीय समयानुसार अपराह्न बारह बज कर करीब 45 मिनट पर और दूसरी शाम करीब साढ़े चार बजे।

 पुलिस ने दोनों कॉल पर तत्काल कार्रवाई की और पेपर स्प्रे का इस्तेमाल कर भीड़ को तितर-बितर किया। उसने कहा, ‘‘घटना के सिलसिले में 34 और 39 साल के दो पुरुषों को गिरफ्तार कर, दंगा फैलाने के उनके आचरण को लेकर उनपर जुर्माना लगाया गया है।’’ ‘द ऐज’ अखबार के अनुसार, शाम करीब साढ़े चार बजे तिरंगा लेकर भारत समर्थक जनमत संग्रह के मतदान स्थल पर पहुंच गए, जहां दोनों पक्षों में झड़प हो गई।

ये भी पढ़ें:- Philips में फिर 6000 लोगों की छंटनी, पहले भी 4 हजार कर्मचारियों को दिखाया था बाहर रास्ता

ताजा समाचार

Farrukhabad: भावरे पड़ते समय जनातियों और बारातियों में जमकर मारपीट...पथराव, पुलिस ने आठ को हिरासत में लिया
अमेरिका में भारतीय मूल के व्यक्ति की पुलिस कार्रवाई में गोली लगने से मौत, जानिए पूरा मामला?
Farrukhabad: शिक्षिका के साथ आपत्तिजनक हालत में मिला एआरपी...पांच दिन पहले की घटना, विभाग दबाए रहा मामला
लखनऊ पूर्वी विधानसभा से BJP प्रत्याशी ओपी श्रीवास्तव नामांकन करने पहुंचे कलेक्ट्रेट, वित्त मंत्री और महापौर सहित कई नेता रहे साथ 
प्रयागराज: DIOS समेत आठ के खिलाफ केस दर्ज, फर्जी दस्तावेज बनाने का आरोप
IPL 2024 : आत्मविश्वास से ओतप्रोत दिल्ली कैपिटल्स का सामना खराब फार्म से जूझ रही मुंबई इंडियंस से