Kanpur कमिश्नरेट पुलिस ने एक बार फिर कराई किरकिरी, वसूली के वायरल पर्चे से महकमे में मचा हड़कंप

कानपुर में वसूली का पर्चे वायरल होने से मचा हड़कंप।

Kanpur कमिश्नरेट पुलिस ने एक बार फिर कराई किरकिरी, वसूली के वायरल पर्चे से महकमे में मचा हड़कंप

कानपुर कमिश्नरेट पुलिस ने एक बार फिर किरकिरी कराई। सोमवार को वसूली के वायरल पर्चे से महकमे में हड़कंप मच गया। डेढ़ साल से एसपी समेत तीन दरोगाओं पर वसूली करने का आरोप। हाईवे से लेकर ट्रांसफर पोस्टिंग में जमकर उगाही का खेल जारी।

कानपुर, अमृत विचार। कमिश्नरेट पुलिस किसी न किसी विवाद के चलते रोजाना किरकिरी कराने से बाज नहीं आ रही है। एक ऐसा ही मामला सामने आया है, जहां यूपी 112 में तैनात कुछ पुलिसकर्मियों ने अपने उच्च अधिकारियों पर वसूली का आरोप लगाते हुए त्रस्त होकर एक पत्र सोशल मीडिया में वायरल कर दिया। जिससे महकमें में हड़कंप मच गया। पत्र में यूपी 112 के एसपी तीन दरोगाओं के साथ मिलकर किस तरह वसूली का सिंडीकेट चला रहे हैं, उसका खुलासा किया गया है। मामले को गंभीरता से लेते हुए पुलिस कमिश्नर बीपी जोगदंड ने पूरे मामले में जांच बैठा दी है। 

सोमवार को सोशल मीडिया पर वायरल हुए पर्चे में साफ हरे हाईलाइटर से अंकित है कि यूपी 112 में तैनात पुलिस कर्मियों से डेढ़ साल से जमकर वसूली की जा रही है। आरोप लगाया गया है कि इसमें तैनात पूर्व एसपी ने वसूली की शुरुआत की थी। उनकी शह पर डायल-112 में तैनात दरोगा पुलिस कर्मियों से वसूली करते थे। बीते छह महीनों से ट्रांसफर पोस्टिंग नहीं की जा रही है। आरोप लगाया कि नोडल अधिकारी भी वसूली में पूरी तरह से लिप्त हैं।

वायरल पर्चे में लिखा है कि पीआरवी का औचक निरीक्षण करके जरा सी भी लापरवाही मिलने पर रोजाना दो से तीन गाड़ियों की रपट लिखाई जाती है। इसके बाद जीडी मुंशी कैरेक्टर रोल खराब करने की धमकी देता है और प्रति व्यक्ति 10 से 15 हजार रुपये लेता है। साथ ही उनके बदले पीआरवी पर तैनाती के नाम पर 20 से 30 हजार रुपये की वसूली की जा रही है। वह लोग वसूली से पूरी तरह से त्रस्त हैं। एक पुलिस अधिकारी अपने निजी कर्मचारियों से पीआरवी में तैनात पुलिस कर्मियों का वीडियो बनवाते हैं।

इसके बाद जांच में क्लीनचिट के नाम पर 10 से 15 हजार रुपये की वसूली करते हैं। वायरल पर्चे में एसपी डायल-112 पर हाईवे पर मोटी वसूली का भी आरोप लगाया है। बिल्हौर, घाटमपुर, सचेंडी और महाराजपुर में हाईवे पर पीआरवी से रोजाना लाखों रुपये की वसूली कराई जाती है। आरोप है कि जीडी प्रभारी दरोगा हाईवे पर तैनात पीआरवी से रोजाना 30 से 40 हजार रुपये की वसूली का हिसाब लेते हैं। आरोप है कि डायल-112 में तैनात तीन दरोगा पूरा वसूली का सिंडीकेट चला रहे हैं। 

10 किमी के दायरे में करना चाहते काम, स्थानन्तरण के नाम पर वसूल रहे रकम

वायरल पर्चे में पुलिस कर्मियों ने अपना दर्द बयां किया है। पुलिस कर्मियों का कहना है कि जहां रहते हैं, उसके 10 किलोमीटर के दायरे में ड्यूटी करना चाहते हैं। इसके लिए भी उनसे मोटी रकम वसूली जा रही है। इतना ही नहीं छह महीने अभी पूरे नहीं हुए हैं, और ट्रांसफर लिस्ट तैयार होने लगी है। 

सोशल मीडिया पर वायरल यूपी-112 कानपुर के संदर्भ में लिखे हुए पर्चे को संज्ञान में लेते हुए इसकी जांच पुलिस उपायुक्त मुख्यालय रवीना त्यागी को दी है, साथ ही यह निर्देश भी दिया है कि जांच त्वरित, प्रभावी एवं पारदर्शी तरीके से हो ताकि सही एवं प्रभावी कार्यवाही अविलंब की जा सके।- बी पी जोगदंड, पुलिस कमिश्नर