America: यूक्रेन की बड़ी मुश्किले! जो बाइडेन ने एफ-16 लड़ाकू विमान देने से किया इनकार

America: यूक्रेन की बड़ी मुश्किले! जो बाइडेन ने एफ-16 लड़ाकू विमान देने से किया इनकार

वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने सोमवार को कहा कि वह यूक्रेन को एफ-16 लड़ाकू विमान भेजने की मंजूरी नहीं देंगे। इस तरह के फैसले की संभावना के बारे में पूछे गए सवाल के जवाब में बाइडेन ने कहा, 'नहीं।' जैसे ही उन्होंने यह बात कही, बाइडेन बाल्टीमोर, मैरीलैंड की यात्रा से वापस व्हाइट हाउस आ गए। उन्होंने ने यह भी कहा कि वह पोलैंड जाने की योजना बना रहे हैं लेकिन अभी यह नहीं पता कि कब।

 राष्ट्रपति की यह टिप्पणी ऐसे समय आई है जब इस बात पर बहस तेज हो गई है कि यूक्रेन को, जो लगभग एक साल से रूस के साथ संघर्ष कर रहा है, पश्चिमी देशों के लड़ाकू विमानों से लैस किया जाए या नहीं। यूक्रेन को एफ-16 की संभावित आपूर्ति पर प्रशासन के फैसले के बारे में पूछे जाने पर, अमेरिकी उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जोनाथन फाइनर ने पिछले गुरुवार को एमएसएनबीसी पर एक उपस्थिति के दौरान कहा कि “हमने किसी विशिष्ट सिस्टम में या बाहर से इंकार नहीं किया है।”

 उन्होंने कहा, “हमने लड़ाई के उस चरण के लिए अपनी सहायता देने की कोशिश की है, जिसमें यूक्रेनियन हैं। मेरे पास एक या दूसरे तरीके से घोषणा करने की कोई घोषणा नहीं है।” हालांकि कीव में अधिकारियों से लगातार अनुरोध, लड़ाकू विमानों को लंबे समय से यूक्रेन के लिए सैन्य सहायता के मामले में एक वर्जित के रूप में पश्चिम द्वारा माना जाता है, इस डर से कि इस तरह की डिलीवरी से संघर्ष में अनियंत्रित वृद्धि होगी। 

यूक्रेनी विदेश मंत्री द्मित्रो कुलेबा ने पिछले बुधवार को ट्विटर पर कहा कि पश्चिमी प्रकार के लड़ाकू विमानों के प्रावधान को सुरक्षित करना यूक्रेन के लिए “आगे के नए कार्यों” में से एक है। उसी दिन, संयुक्त राज्य अमेरिका और जर्मनी ने यूक्रेन को लड़ाकू टैंक भेजने के अपने-अपने निर्णयों की घोषणा की।

लड़ाकू विमानों के लिए यूक्रेन की याचिका जर्मनी के इनकार के साथ मिली, जिसके चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ ने हाल ही में कहा था कि लड़ाकू विमान यूक्रेन के लिए बर्लिन की हथियारों की सूची में शामिल नहीं है। स्कोल्ज़ ने रविवार को प्रकाशित टैगेस्पीगेल के साथ एक साक्षात्कार में कहा, “लड़ाकू विमानों का सवाल ही नहीं उठता।” “जब हथियार प्रणालियों की बात आती है तो मैं केवल एक दूसरे को पछाड़ने के लिए निरंतर प्रतिस्पर्धा में प्रवेश करने की सलाह दे सकता हूं।”

ये भी पढ़ें:- लस्सा बुखार फैलने के उच्च जोखिम में नाइजीरिया, स्वास्थ्य अधिकारी की चेतावनी

ताजा समाचार

रायबरेली: प्रेम प्रसंग में हुई थी युवक की हत्या, प्रेमिका के पति और जेठ ने ईंट से कूंचकर उतारा मौत के घाट
Kannauj: हैलो! मैं एडीजी पुलिस हेड क्वाटर से बोल रहा हूं...दो बोतल शराब भिजवा देना, पुलिस ने एक आरोपी को किया गिरफ्तार
जेसन गिलेस्पी दक्षिण दक्षिण ऑस्ट्रेलिया और एडिलेड स्ट्राइकर्स के कोच पद से देंगे इस्तीफा 
कानपुर से मुंबई और दिल्ली जाने के लिए इस दिन से चालू होगी नई फ्लाइट; आकाशा एयर लाइन की सेवा होगी शहर से शुरू
बदायूं: वर्दी पहनकर रौब झाड़ने वाला फर्जी सिपाही पुलिस के हत्थे चढ़ा, चार्जशीट दाखिल
सुलतानपुर: अमराई से उठने वाली सुगंध से आम बागवानों की बढ़ीं उम्मीदें, बोले- मौसम ने साथ दिया तो इस बार होगी बंपर पैदावार!