दक्षिण अफ्रीका में हिंदी फिल्मों के लिए उम्मीद लेकर आई 'Pathaan'

दक्षिण अफ्रीका में हिंदी फिल्मों के लिए उम्मीद लेकर आई 'Pathaan'

जोहानिसबर्ग। अभिनेता शाहरुख खान की फिल्म ‘पठान’ दक्षिण अफ्रीका में हिंदी सिनेमा जगत के लिए उम्मीद की किरण बनकर उभरी है। देश में इस फिल्म के सभी शो हाउसफुल चल रहे हैं। दक्षिण अफ्रीका में हिंदी फिल्मों के प्राथमिक वितरक एवलॉन समूह के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ए बी मूसा ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि, दक्षिण अफ्रीका के सभी प्रमुख सिनेमा हॉल और स्वतंत्र थिएटरों में रोजाना फिल्म के सात शो दिखाए जा रहे हैं और इस सप्ताहांत के दौरान हजारों प्रशंसकों ने यह फिल्म देखी।

 मूसा ने कहा, ‘‘इससे पहले प्रशंसकों ने शाहरुख की फिल्म ‘कुछ कुछ होता है’ के लिए ऐसा उत्साह दिखाया था।’’ मूसा ने बताया कि उनके दादाजी ने 1940 के दशक में देश में पहली भारतीय फिल्म दिखाई थी और तब से उनका परिवार भारतीय फिल्मों को दक्षिण अफ्रीका में लाने में सबसे आगे रहा है। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस महामारी ने दक्षिण अफ्रीका में हिंदी फिल्म बाजार को बड़ा झटका दिया था लेकिन वैश्विक स्तर पर करीब 600 करोड़ रुपये की कमाई करने वाली 'पठान' खुशियां लेकर आई है।

 उन्होंने कहा, ‘‘निश्चित रूप से कोविड महामारी का दौर दक्षिण अफ्रीका में सिनेमा उद्योग के लिए बड़ा झटका था, जो कि विश्व स्तर पर था, लेकिन जिस तरह इसमे तेजी से सुधार हुआ है, वह उत्साहजनक है। बॉलीवुड में हमारा विश्वास दशकों से लगातार बना हुआ है और हमें विश्वास है कि कोविड के बाद भी नए सिरे से हमें समर्थन मिलेगा।’’ 

उन्होंने कहा, ‘‘ ‘पठान' ने इस पुनरुद्धार को अविश्वसनीय बढ़ावा दिया है। पिछले एक दशक में ऐसे अवसर दुर्लभ ही थे जहां बॉलीवुड के तीनों खान-आमिर, शाहरुख और सलमान के अलावा अक्षय कुमार और ऋतिक रोशन की फिल्मों के लिए लंबी कतारें होती थीं। लेकिन पिछले सप्ताहांत में जैसा हमने देखा पहले वैसा कभी नहीं हुआ।’’ उन्होंने कहा कि अगले कुछ महीने में बॉलीवुड की कई फिल्में आने वाली हैं।