भारत में भी Twitter Blue की हुई शुरुआत, जानिए अब आपके कितने रुपए देने होंगे ?

भारत में भी Twitter Blue की हुई शुरुआत, जानिए अब आपके कितने रुपए देने होंगे ?

नई दिल्ली। माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर (Twitter) ने भारत में अपना प्रीमियम सब्सक्रिप्शन ट्विटर ब्लू (Twitter Blue) लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने ट्विटर वेबसाइट के माध्यम से इसे एक्सेस करने वालों के लिए 650 रुपए प्रति महीने की कीमत पर नई सदस्यता पेश की है। Android या iOS ऐप के जरिए सब्सक्राइब करने वाले यूजर्स को 900 रुपए मासिक शुल्क देना होगा।

बता दें, ट्विटर ब्लू को पिछले साल नया रूप दिया गया था, उपयोगकर्ताओं को कई नई सुविधाएँ प्रदान करता है जैसे कि ब्लू चेक मार्क, ट्वीट्स को संपादित करने की क्षमता, लंबे वीडियो पोस्ट,  बुकमार्क, कस्टम ऐप आइकन और प्रोफाइल फोटो के रूप में एनएफटी का उपयोग करने का विकल्प।

कंपनी वेबसाइट पर सालाना सब्सक्रिप्शन लेने पर डिस्काउंटेड प्राइस ऑफर कर रही है। यदि उपयोगकर्ता अपनी सदस्यता मासिक रूप से बिल करता है, तो वे 7,800 रुपए का भुगतान करना समाप्त कर देंगे, जबकि यदि वे इसे सालाना भुगतान करना चुनते हैं, तो वे 1,000 रुपये बचाएंगे और 6,800 रुपए का भुगतान करेंगे। वेबसाइट पर आपको बस बाएं कॉलम में 'ट्विटर ब्लू' पर क्लिक करना होगा। एक पॉप-अप आपको अपना पसंदीदा प्लान चुनने और फिर भुगतान करने का विकल्प देगा। वार्षिक योजना केवल वेबसाइट के माध्यम से सुलभ होगी।

एंड्रॉइड और आईओएस पर आपको मेनू तक पहुंचने के लिए ऐप खोलना होगा और दाएं स्वाइप करना होगा। इसके बाद आपको 'ट्विटर ब्लू' विकल्प दिखाई देगा। एक बार जब आप इस पर क्लिक करते हैं, तो ट्विटर आपको 900 रुपये की मासिक लागत पर प्रीमियम सेवा की सदस्यता लेने देगा। फिर आप हो जाएंगे ब्लूटिक वाले यूजर। 

बता दें, जब से ट्विटर ने इस पॉलिसी की इंडिया में शुरुआत की है। ब्लूटिक यूजर्स को ट्वीट डेक का इस्तेमाल करने का एक्सेस देना बंद कर दिया है। एक्सपर्ट का कहना है कि कंपनी बिना पैसा दिए ब्लूटिक ले चुके यूजर्स के लिए कई तरह की समस्या क्रिएट करेगी। ताकि वह सब्सक्रिप्शन प्लान खरीद सके।

ये भी पढ़ें : RBI क्यूआर कोड वाली सिक्का वेंडिंग मशीन करेगा शुरू