ICC Women's T20 world cup: टीम इंडिया कब और किससे भिड़ेगी? जानें पूरा शेड्यूल

टीम इंडिया अपने अभियान की शुरुआत केपटाउन में 12 फरवरी को पाकिस्तान के खिलाफ करेगी

ICC Women's T20 world cup: टीम इंडिया कब और किससे भिड़ेगी? जानें पूरा शेड्यूल

केपटाउन। आईसीसी महिला टी20 विश्व कप का शुक्रवार (10 फरवरी) से साउथ अफ्रीकी धरती पर आगाज हो रहा है। इस महिला टी20 वर्ल्ड कप में भारत समेत कुल 10 टीमें भाग ले रही हैं। भारतीय टीम अपने पहले मुकाबले में 12 फरवरी को पाकिस्तान का सामना करेगी। 10 से 26 फरवरी तक होने वाले इस मेगा इवेंट में कुल 23 मैच खेले जाएंगे। 

ऑस्ट्रेलिया की महिला टीम आईसीसी टी20 विश्व कप में अपना दबदबा बरकरार रखते हुए रिकॉर्ड छठी बार इस खिताब को जीतना चाहेगी लेकिन टूर्नामेंट में भारत और इंग्लैंड की टीमें उसके वर्चस्व को खत्म करने के लिए जोर लगाएंगी। टूर्नामेंट के सात आयोजन में ऑस्ट्रेलिया पांच बार चैम्पियन रहा है और इस प्रारूप में 2020 में पिछले आयोजन में चैम्पियन बनने के बाद उसके दबदबे को विश्व क्रिकेट में कोई खास चुनौती नहीं मिली है। पिछले 22 महीने में इस टीम को टी20 प्रारूप में सिर्फ एक बार हार का सामना करना पड़ा है और वह भी भारत के खिलाफ उसकी सरजमीं पर खेले गए मैच में जिसका नतीजा सुपर ओवर में निकला था।

दो ग्रुपों में बांटी गई हैं टीमें 
टूर्नामेंट में भाग लेने वाली 10 टीमों को दो ग्रुपों में बांटा गया है। ग्रुप-ए में दक्षिण अफ्रीका के साथ ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका, बांग्लादेश और न्यूजीलैंड है। भारत ग्रुप-बी में इंग्लैंड, पाकिस्तान, वेस्टइंडीज और आयरलैंड के साथ है। टीम इंडिया अपने अभियान की शुरुआत केपटाउन में 12 फरवरी को पाकिस्तान के खिलाफ करेगी। फिर 15 फरवरी को केपटाउन में ही उसका सामना वेस्टइंडीज से होगा। फिर भारतीय टीम 18 फरवरी को इंग्लैंड और 20 फरवरी को आयरलैंड से पोर्ट एलिजाबेथ में मुकाबले खेलेगी।

महिला टी20 वर्ल्ड कप में भारत का स्क्वॉड: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना, शेफाली वर्मा, यास्तिका भाटिया, ऋचा घोष (विकेटकीपर), जेमिमा रोड्रिग्स, हरलीन देओल, दीप्ति शर्मा, देविका वैद्य, राधा यादव, रेणुका ठाकुर, अंजलि सर्वाणी, पूजा वस्त्रकार, राजेश्वरी गायकवाड़, शिखा पांडे। 

ये भी पढ़ें :  FIFA Awards : फीफा सर्वश्रेष्ठ कोच के पुरस्कार की दौड़ में लियोनेल स्कालोनी, कार्लो एंसेलोटी और पेप गार्डियोला