सरिस्का बाघिन के दो शावक पर्यटकों के बने आकर्षण का केन्द्र 

सरिस्का बाघिन के दो शावक पर्यटकों के बने आकर्षण का केन्द्र 

अलवर। राजस्थान के अलवर में सरिस्का वन अभ्यारण के बाला किला बफर जोन क्षेत्र में इन दिनों बाघिन एसटी-19 के दो शावक पर्यटकों के लिए आकर्षण का केन्द्र बने हुए है। कई दिनों से इस अभ्यारण्य में पर्यटकों को इन दोनों शावकों के दर्शन आसानी से हो रहे है लगातार चार दिनों से बाघिन एसटी के दोनों शावक जिनमें एक बाघ और एक बाघिन है वे अपने क्षेत्र की तलाश में इस जंगल में घूम रहे हैं।

इन शावकों के आसानी नजर आने पर पर्यटकों की संख्या में भी बढ़ोतरी हुई है। सोमवार सुबह हाजीपुर डढीकर जाने वाली सड़क पर रावण देवरा और प्रताप बांध नाके के बीच रोड के किनारे यह दोनों शावक करीब एक घंटा दिखाई दिए जहां आसानी से पर्यटकों सहित शहर और ग्रामवासियों ने इन्हें देखा इस दौरान यहां लोगों की भीड़ जमा हो गई।

भीड़ को हटाने के लिए वनकर्मियों को काफी मशक्कत करनी पड़ी। बार-बार लोगों को वहां से हटाया जा रहा था लेकिन आम सड़क होने के कारण बार-बार वहां भीड़ जमा हो रही थी।

रेंज अधिकारी शंकर सिंह शेखावत ने बताया कि क्षेत्र के लिए यह बड़े गौरव की बात है कि एक जंगल में दो दो शावक घूम रहे हैं जिसके कारण यहां पर्यटकों की संख्या में बढ़ोतरी होगी वहीं उन्होंने कहा कि आसपास के लोगो से उनकी अपील है कि इस जंगल में बाघों की मौजूदगी होने के कारण यहां पैदल नहीं घूमे।

हालांकि विभाग के द्वारा इन बाघों की मॉनिटरिंग के लिए पर्याप्त संख्या में वनकर्मी लगाए हुए हैं फिर भी लोगों को समझना चाहिए कि जंगल में पैदल नहीं घूमे और ना ही जंगल में पिकनिक मनाए। 

ये भी पढ़ें : मणिपुर में बम विस्फोट में बिहार का मजदूर घायल