लव जिहाद : निकाह से किया इनकार तो युवती को जिंदा जलाया, पुलिस ने 32 दिन बाद दर्ज की प्राथमिकी

लव जिहाद : निकाह से किया इनकार तो युवती को जिंदा जलाया, पुलिस ने 32 दिन बाद दर्ज की प्राथमिकी

लखनऊ, अमृत विचार। गांव से निकलकर शहर में पढ़ने-लिखने और रोजगार की आस में अवसर तलाश कर रही बेटियां अक्सर लव जिहाद का शिकार हो जाती है। इंसानियत को शर्मसार करने वाला एक ऐसा ही मामला आलमबाग कोतवाली पुलिस के संज्ञान में आया है। जहां कानपुर की एक युवती को लखनऊ में नौकरी दिलाने का झांसा देकर बंधक बनाकर पीटा गया और विरोध करने पर आरोपी ने मोबाइल चार्जिंग के तार से हाथ-पांव बांधकर जिंदा जला दिया। गंभीर रूप से जली युवती को कानपुर रेफर कर दिया गया है। जहां वह जिंदगी और मौत की जंग लड़ रही है। वहीं मामले को लेकर परिजनों की प्राथमिकी पर आलमबाग पुलिस मामले की जांच कर रही है।

वाह रे पुलिस : लिखित शिकायत के 32 दिन बाद दर्ज की गई प्राथमिकी
सरकार ने महिलाओं के खिलाफ होने वाले अपराधों के लिए पुलिस को कड़ी कार्रवाई करने के आदेश दिये हैं। पर इस मामले ने लखनऊ पुलिस की कार्यशैली को कटघरे में खड़ा कर दिया गया है। दरअसल 3 जनवरी को हुई घटना के बाद पहले तो परिजनों की कई दिनों तक लिखित शिकायत ही नहीं ली गई और उन्हें दौड़ाया गया। अंतत: 25 जनवरी को परिजनों की लिखित शिकायत ली गई तो पुलिस ने प्राथमिकी दर्ज करने में 32 दिन का समय ले लिया।

पीड़िता की दादी ने मोहम्मद शहनवाज के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई है। पुलिस ने आरोपी के खिलाफ मारपीट व अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति नृशंसता निवारण अधिनियम की धारा में मुकदमा दर्ज कर जांच-पड़ताल शुरु कर दी है। बताया कि पुलिस सभी पहलुओं की गहनता से जांच कर रही है। आरोपी की तलाश में एक दबिश दे रही है ...ब्रजेश यादव, प्रभारी निरीक्षक, आलमबाग कोतवाली।

दिनों-दिन बढ़ रहे लव जिहाद के मामले
इन दिनों राजधानी में लव जिहाद के मामलों में तेजी से इजाफा हो रहा है। पिछले महज 48 घंटों में राजधानी में लव जिहाद के दो बड़े मामले आ चुके हैं। वहीं हाल के दिनों में भी लव जिहाद के कई मामले सामने आए हैं। सिर्फ फरवरी माह में ही अबतक तीन मामले प्रकाश में आ चुके हैं। जिनमें एक हत्या भी शामिल है।

ये हैं लव जिहाद के हालिया बड़े मामले :-

दिनांक - थाना क्षेत्र - घटनाक्रम

27 फरवरी 2023 - जानकारीपुरम - खुद को आईपीएस बताकर युवती से किया दुष्कर्म, बनाया निकाह का दबाव

19 फरवरी 2023 - दुबग्गा - दौलतखेड़ा में छेड़खानी कर जबरन शादी का दबाव बना रहे ई-रिक्शा चालक फुरकान की प्रेमिका ने कर दी थी चाकू से गोदकर हत्या

13 जनवरी 2023 - चिनहट - जबरन निकाह का विरोध करने पर गर्भवती पर उड़ेला खौलता तेल

18 नवम्बर 2022 - दुबग्गा - पॉवर हाउस कॉलोनी में जबरन निकाह से इनकार करने पर प्रेमी सुफियान ने प्रेमिका निधि गुप्ता की छत से फेंका, मौत

22 नवम्बर 2022 - पारा - खुद की पहचान व धर्म छिपाकर युवती को प्रेमजाल में फंसाकर किया दूसरा निकाह, गिरफ्तार

22 सितम्बर 2022 -चिनहट - खुद की पहचान व धर्म छिपाकर युवती को प्रेमजाल में फंसाकर किया दूसरा निकाह, गिरफ्तार।

यह भी पढ़ें:-राज्यपाल ने प्रोफेसर विनय पाठक के साथ की बैठक, CSJMU Kanpur के नैक की तैयारियों की हुई समीक्षा