हल्द्वानी: ट्रंचिंग ग्राउंड के विषैले धुएं से पशु-पक्षी समेत आम जनजीवन प्रभावित

विषैले धुएं के चलते आसपास के क्षेत्रों में एक्यूआई 132 तक प्रदूषण किया गया दर्ज 

हल्द्वानी: ट्रंचिंग ग्राउंड के विषैले धुएं से पशु-पक्षी समेत आम जनजीवन प्रभावित

प्रदूषण बोर्ड कि ओर से नगर निगम को दिया जा चुका है नोटिस

हल्द्वानी, अमृत विचार। गौला बाईपास स्थित ट्रंचिंग ग्राउंड में पिछले तीन महीने से लगातार जल रहा कूड़ा आसपास क्षेत्र के साथ ही पशु-पक्षी समेत आम जनजीवन को प्रभावित कर रहा हैं। विषैले धुएं से फैल रहे प्रदूषण के चलते हवा तो जहरीली हो ही रही है, इसी के साथ वार्ड-59 और 60 समेत आसपास इलाकों में करीब 30 हजार लोग इस धुएं से दिक्कतों का सामना कर रहे हैं। 

नगर निगम के ट्रचिंग ग्राउंड में करीब 1 लाख मीट्रिक टन कूड़े का ढेर लगा हुआ है। जबकि आसपास के क्षेत्रों में से जैसे नैनीताल, भवाली, भीमताल, लालकुआं और हल्द्वानी से भी 175 मीट्रिक टन कूड़ा नियमित रूप से पहुंच रहा हैं। जिसके चलते कूड़े के ढेर में लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है। वहीं दूसरी ओर इस विषैले धुएं के चलते ट्रचिंग ग्राउंट क्षेत्र के समीप रहने वाले लोगों में श्वास संबंधित दिक्कत हो रही है, अधिकांश इसमें बुजुर्ग, छोटे बच्चे और गर्भवती महिलाएं शामिल है।

 

तीन गुना तक पहुंचा प्रदूषण 

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की ओर से नगर निगम को नोटिस थमाई जा चुकी है, जिसमें ये साफ स्पष्ट है कि कूड़ा जलने के चलते हवा में सामान्य से तीन गुना तक प्रदूषण का फैलाव हो चुका है। वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 50 रहना चाहिए। वहीं दूसरी ओर ट्रंचिंग ग्राउंड के आसपास क्षेत्रों में एक्यूआई 132 तक रिकार्ड दर्ज किया गया। प्रदूषण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी डॉ. डीके जोशी ने बताया कि रिपोर्ट शासन को प्रेषित कर दी गई है।