बाजपुर: अवैध खनन के खिलाफ प्रशासन ने की छापेमारी

टीम को देख खनन कारोबारी भागे, पंपिंग सेट व पाइप कब्जे में लिया

बाजपुर: अवैध खनन के खिलाफ प्रशासन ने की छापेमारी

एसडीएम व तहसीलदार के नेतृत्व में टीम ने की छापेमारी

बाजपुर, अमृत विचार। एसडीएम राकेश चंद्र तिवारी व तहसीलदार अक्षय कुमार भट्ट के नेतृत्व में प्रशासन की टीम ने खनन माफिया द्वारा अवैध खनन के लिए लगाए गए पंपिंग सेट व पाइप लाइन को प्रशासन ने जब्त कर लिया है। वहीं सैकड़ों घनमीटर आरबीएम को नदी में समाहित किया गया।

प्रशासन की टीम ने अवैध खनन की सूचना पर रविवार को कोसी नदी में छापेमारी की। इस दौरान पाया गया कि खनन कारोबारियों व वाहन चालकों द्वारा बहते पानी के बीच से उच्च क्वालिटी का आरबीएम निकाला जा रहा था और टीम के पहुंचते ही सभी लोग वाहनों लेकर वहां से भाग खड़े हुए।

टीम ने मौके से पंपिंग सिस्टम व पाइप आदि को कब्जे में ले लिया। बताया गया कि नदी का प्रवाह दूसरी तरफ करने व वास्तविक धारा में बहकर आया आरबीएम निकालने के लिए यह पंपिंग सेट नदी में लगाया गया था जिसकी सूचना मिलने पर राजस्व विभाग की टीम द्वारा यह बड़ी कार्रवाई की गई है।

बताते चलें कि कोसी नदी में किनारों से वर्षों से खनन होता आ रहा है जिसके चलते आरबीएम में मिट्टी की मात्रा बढ़ती जा रही है। जिसके चलते खनन कारोबारियों ने बहते जल प्रवाह का रुख मोड़ वहां से आरबीएम निकालने के लिए यह नया तरीका अपनाया।