Lucknow News: राजधानी के मुख्य मार्गों से हटाए जाएंगे ई-रिक्शा, तय होंगे छोटे-छोटे रुट

Lucknow News: राजधानी के मुख्य मार्गों से हटाए जाएंगे ई-रिक्शा, तय होंगे छोटे-छोटे रुट

लखनऊ, अमृत विचार। लखनऊ के मुख्य मार्गों पर आये दिन दुर्घटना और जाम की वजह बन रहे ई-रिक्शा के लिए शहर के छोटे-छोटे रूट चिन्हित किए जाएंगे। इसके लिए सर्वे कराकर रिपोर्ट के आधार पर नए फीडर रूट बनेंगे। इससे शहर के आउटर पर रहने वालों को ई-रिक्शा की सुविधा मिलेगी। 

वहीं, मुख्य मार्गों पर ई-रिक्शा का संचालन बंद होने से दुर्घटना और जाम से निजात मिल सकेगी। आगामी 15 मार्च को इस संबंध में सुप्रीम कोर्ट की कमेटी ऑन रोड सेफ्टी की बैठक दिल्ली में बुलाई गई है। इसमें परिवहन आयुक्त चंद्रभूषण सिंह प्रदेश के शहरों में मुख्य मार्गों से ई-रिक्शा हटाने को लेकर अपनी रिपोर्ट रखेंगे।

सुप्रीम कोर्ट कमेटी ऑन रोड सेफ्टी ने मांगी रिपोर्ट 
सुप्रीम कोर्ट कमेटी ऑन रोड सेफ्टी की बीते 25 फरवरी की बैठक में ई रिक्शा संचालन को लेकर रिपोर्ट तलब किया है। रिपोर्ट में ई रिक्शा को मुख्य मार्गों से हटाकर छोटे रूट बनाने की दिशा में 25 और मुख्य मार्गों पर ई रिक्शा संचालन पर रोक लग सकती है। क्योंकि, अक्तूबर 2022 में सुप्रीम कोर्ट की कमेटी ऑन रोड सेफ्टी ने मुख्य मार्गो से ई रिक्शा हटाकर छोटे-छोटे फीडर रूट बनाकर चलाने के निर्देश दिए थे। 

चार विभाग मिलकर देंगे रिपोर्ट
बैठक में चार विभाग मिलकर अपनी रिपोर्ट देंगे बताएंगे कि फीडर रूट बनाने की दिशा में परिवहन, पुलिस, नगर निगम, जिला प्रशासन ने क्या कदम उठाए हैं। जिला सड़क सुरक्षा की बैठक में लिए गए निर्णय के बिंदुओं की रिपोर्ट को बड़ा में रखकर आगे की कार्रवाई पर निर्णय लिया जाएगा।

बैठक में इन बिंदुओं को रखा जाएगा 
-पांच साल पुराने और अनफिट ई रिक्शा शहर से बाहर होंगे
-ई-रिक्शा खरीदने वालों के लिए डीएल की अनिवार्यता होगी
-ई रिक्शा के लिए फीडर रूट बनाने की दिशा में सर्वे होगा
-मुख्य मार्गों और भीड़भाड़ स्थान में ई-रिक्शा पर रोक लगेगी 
- ई-रिक्शा प्रतिबंधित रूटों पर सख्ती से पालन कराया जाएगा 

सुप्रीम कोर्ट की कमेटी ऑन रोड सेफ्टी की ओर से 15 मार्च को बैठक बुलाई गई है। जिसमें सड़क हादसों पर अंकुश और मुख्य मार्गों से ई रिक्शा हटाकर फीडर यानी छोटे-छोटे रूट पर चलाने को लेकर रिपोर्ट रखी जाएगी रिपोर्ट के आधार पर आगे निर्णय लिया जाएगा ...चंद्रभूषण सिंह, परिवहन आयुक्त।

यह भी पढ़ें:-Railway News: होली बाद ट्रेनों में उमड़ी भीड़, वेटिंग पहुंची दो सौ के पार, तत्काल में भी नहीं मिल रहा टिकट