क्या आप रहना चाहते है लंबे समय तक जवान? तो आज ही छोड़ें ये आदतें 

क्या आप रहना चाहते है लंबे समय तक जवान? तो आज ही छोड़ें ये आदतें 

नई दिल्ली। लाइफ टाइम जवान कौन ही दिखना चाहता पर आज कल का हमारा लाइफ स्टाइल हमें वक्त से पहले बूढा बना रहा है इस के पीछे कई कारण है जैसे हमारी खराब डाइट, लाइफस्टाइल, नींद, स्ट्रेस जिम्मेदार हैं। एक असंतुलित आहार आपको वजन बढ़ाने, शुगर, हाई ब्लड प्रेशर, अल्जाइमर रोग, कैंसर जैसी समस्याओं का सामना करने के लिए अधिक उत्पादक बनाता है जो आपकी स्किन और शरीर को बुरी तरह से प्रभावित करती है। 

धूम्रपान, शराब व खराब नींद की आदत बन सकती है खबरा
धूम्रपान और शराब का सेवन आपकी स्किन के लिए हानिकारक हो सकता है। धूम्रपान स्किन को अनुचित ऑक्सीजन उपलब्ध करवाकर स्किन को बुरी तरह से प्रभावित करता है जबकि शराब शरीर के अंगों को नुकसान पहुंचाकर आपको बुढ़ापे के लक्षणों के लिए अधिक संवेदनशील बना सकता है.खराब नींद की आदत आपकी त्वचा और शरीर को प्रभावित कर सकती है. ज्यादा देर तक नींद नहीं लेना आपके शरीर को ठीक से आराम नहीं देता है और आपको थका हुआ महसूस कराती है।

पुराना तनाव  व अनहेल्दी लाइफस्टाइल
पुराना तनाव और अनसुलझी नेगेटिव इमोशन शरीर में सूजन, ऑक्सीडेटिव तनाव और कोर्टिसोल के स्तर को बढ़ाकर आपको जल्दी बुढा बना सकती है। तनाव और नेगेटिव इमोशन को स्वस्थ तरीके से मैनेज करने से उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करने में मदद मिल सकती है. अनहेल्दी लाइफस्टाइल आपके शरीर को बुढ़ापे के लक्षणों के लिए संवेदनशील बना सकती है. अपने दिनचर्या में व्यायाम की अभाव, अधिक बैठकर काम करना, जीवनशैली से जुड़ी बुरी आदतें, नियमित धूप में रहना आदि बुढ़ापे के लक्षणों के लिए संवेदनशील हो सकते हैं।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है। इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें। अमृत विचार  इसकी पुष्टि नहीं करता है।

ये भी पढ़ें : घर पर बनाएं टेस्टी और हेल्दी गुड़ की बर्फी, यहां जानें रेसिपी