हल्द्वानी: चोरगलिया में गुलदार की खाल के साथ तस्कर गिरफ्तार

खाल को गुजरात बेचने के लिए ले जा रहा था आरोपी, पुलिस और एसओजी टीम ने पकड़ा

हल्द्वानी: चोरगलिया में गुलदार की खाल के साथ तस्कर गिरफ्तार

वन्य जीव संरक्षण अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज कर जेल भेजा

हल्द्वानी, अमृत विचार। चोरगलिया थाना क्षेत्र में पुलिस और एसओजी की संयुक्त टीम ने गुलदार की खाल के साथ एक तस्कर को गिरफ्तार किया है। तस्कर खाल को गुजरात बेचने के लिए लेकर जा रहा था। पुलिस ने आरोपी के खिलाफ वन्य जीव संरक्षण अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज किया है।

मंगलवार को मामले का खुलासा करते हुए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डॉ. पंकज भट्ट ने बताया कि चोरगलिया थाना प्रभारी भगवान सिंह मेहर व एसओजी प्रभारी राजवीर नेगी को सोमवार देर शाम मुखबिर से सूचना मिली कि एक व्यक्ति गुलदार की खाल लेकर जा रहा है।

इस पर पुलिस और एसओजी टीम ने मुखबिर के बताये स्थान पर पहुंचकर जसपुर खोलिया मार्ग के पास घेराबंदी शुरू कर दी। इस बीच एक संदिग्ध व्यक्ति अवस्था में पीठ पर बैग लेकर जाता दिखा। जिसे पुलिस ने रोक लिया। तलाशी लेने पर युवक के बैग से करीब 165 सेमी. लंबी गुलदार की खाल बरामद हुई। पूछताछ में आरोपी ने अपना नाम सूरज कुमार (24) पुत्र सुरेश राम निवासी कालीपुर पोखरिया चोरगलिया बताया। 

पुलिस ने तस्कर के खिलाफ वन्य जीव जंतु संरक्षण अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज कर न्यायालय में पेश किया, जहां से उसे जेल भेज दिया गया है। टीम में थाना प्रभारी व एसओजी प्रभारी के अलावा कांस्टेबल त्रिलोक सिंह, अशोक, वन दरोगा नवीन सिंह मेहरा, आरक्षी विनोद कुमार जोशी, शिव कुमार शामिल थे।


छह माह पूर्व मांस में जहर मिलाकर मारा था गुलदार कोWhatsApp Image 2023-03-14 at 1.51.26 PM

पकड़े गए तस्कर सूरज कुमार ने पूछताछ में पुलिस को बताया कि उसने गुलदार को करीब छह माह पूर्व मांस में जहर मिलाकर मारा था। उसने खाल को निकालने के बाद जंगल में सुखाया और तेल लगाकर छुपा दिया। इसके बाद वह गुजरात चला गया। जहां खाल का सौदा करके पिछले माह घर लौटा था। 


नशे की लत ने बताया तस्कर

पुलिस के अनुसार आरोपी सूरज नशे का आदी है। नशे की लत को पूरा करने के लिए उसने गुलदार को मारकर तस्करी को अंजाम दिया। इधर, एसएसपी पंकज भट्ट ने पुलिस टीम को पांच हजार व एसओजी टीम को ढाई हजार नगद पुरस्कार देने की घोषणा की है।