मशहूर गुलमर्ग गोंडोला ने इस वित्तीय वर्ष में की रिकॉर्ड 100 करोड़ रुपए की कमाई 

मशहूर गुलमर्ग गोंडोला ने इस वित्तीय वर्ष में की रिकॉर्ड 100 करोड़ रुपए की कमाई 

श्रीनगर। उत्तरी कश्मीर के बारामूला जिले में दुनिया की दूसरी सबसे लंबी और ऊंची केबल कार परियोजना, गुलमर्ग गोंडोला ने अप्रैल 2022 से मार्च 2023 की अवधि में रिकॉर्ड 100 करोड़ रुपये की कमाई की है। यह जानकारी अधिकारियों ने बुधवार को दी। पांच किलोमीटर की हवाई दूरी तय करने वाली गुलमर्ग की प्रसिद्ध केबल कार गोंडोला, इस रिसॉर्ट में आने वाले पर्यटकों के लिए एक प्रमुख आकर्षण का केंद्र है और प्रत्येक दिन सैकड़ों पर्यटक इसकी सवारी करते हैं जो 13,400 फीट की ऊंचाई पर अफफरवात की चोटी तक कोनिफर्स पेड़ों के ऊपर से चलती है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को संसद में कहा कि कश्मीर घाटी में गुलमर्ग गोंडोला केबल कार परियोजना ने इस वित्तीय वर्ष में 100 करोड़ रुपये की कमाई की है। 

वित्त मंत्री ने संसद में जम्मू कश्मीर का वित्तीय बजट पेश करने के दौरान यह जानकारी प्रदान की। जेके केबल कार कॉरपोरेशन के प्रबंध निदेशक जिलानी जरगर ने कहा कि राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता मिलने से बहुत खुशी महसूस हो रही है। गुलमर्ग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि उन्होंने गोंडोला केबल कार से एक सीजन में 100 करोड़ रुपये का राजस्व अर्जित किया है और इस संग्रह ने पिछले सभी रिकॉर्ड को तोड़ दिया है जो कि एक बहुत बड़ी उपलब्धि है। अधिकारी ने कहा कि प्रतिदिन औसतन 4,000 लोग इस केबल कार में सवार होते हैं। 

इस कामयाबी को हासिल करने के लिए बहुत मेहनत की गई है। इस लक्ष्य को प्राप्त करना एक बहुत बड़ी चुनौती थी क्योंकि गुलमर्ग आने वाले पर्यटकों को अच्छे आवास, आतिथ्य और एक अच्छी अवसंरचना की दरकार होती है। उन्होंने कहा कि सरकार ने ऑनलाइन टिकटिंग की प्रक्रिया भी बनाई है जिसने राजस्व बढ़ाने में मदद की है और गोंडोला केबल कार पर सवारी करने वाले पर्यटकों को टिकट प्राप्त करने की परेशानियों में भी कमी आई है।

ये भी पढ़ें : अडाणी मुद्दे पर ईडी कार्यालय तक मार्च निकालेंगे विपक्षी सांसद