मुरादाबाद : टिकट पाने को दलों के दिग्गजों की हो रही गणेश परिक्रमा

निकाय चुनाव  : भाजपा, सपा, बसपा और कांग्रेस की ओर से महापौर और पार्षदों के लिए पहले लिए गए थे आवेदन 

मुरादाबाद : टिकट पाने को दलों के दिग्गजों की हो रही गणेश परिक्रमा

अब पिछड़ा वर्ग को लाभ देते हुए नये सिरे से सीटों का जारी होगा आरक्षण , टिकट के लिए संभावित प्रत्याशी लगा रहे जोर, पार्टी से टिकट पाने पर जोर

मुरादाबाद, अमृत विचार। नगर निकाय चुनाव की तारीखों का एलान भले ही अभी नहीं हुआ है, लेकिन टिकट पाने को एक बार फिर जोड़तोड़ शुरू हो गई है। वार्डों के पार्षद से लेकर महापौर और नगर पंचायत के अध्यक्ष आदि का टिकट पाने को दिग्गजों की गणेश परिक्रमा हो रही है। पहले के आवेदनों पर अब नये सिरे से विचार होगा। वहीं, पिछड़ा वर्ग को लाभ देते हुए आरक्षण भी नये सिरे से जारी होने के बाद ही स्थिति साफ होगी। 

अप्रैल-मई में संभावित नगर निकाय चुनाव की तैयारी में जहां एक तरफ प्रशासनिक अधिकारी लग गए हैं, वहीं राजनीतिक दलों में भी हलचल तेज है। टिकट पाने की चाह रखने वाले भावी प्रत्याशी अपने दल के दिग्गजों की परिक्रमा कर रहे हैं। भाजपा में प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी के स्थानीय होने के चलते उनके पास भी सिफारिशों की लंबी फेहरिस्त है। जबकि सपा, कांग्रेस, और बसपा में मंडलीय और राज्य नेतृत्व की ओर टकटकी लगी है। अक्टूबर-नवंबर में आरक्षण के पेच में फंसे नगर निकाय चुनाव की हलचल तेज होने से पार्टियों के कार्यालय में पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं का आने जाने का क्रम बढ़ गया है।

वहीं, वार्डों में होली के बाद अब नवरात्र की शुभकामना के बैनर, होर्डिंग्स और पंपलेट्स के माध्यम से अपने लिए माहौल बनाया जा रहा है। महिला सीट पर वहां परिवार के राजनीतिक चेहरे द्वारा मां, पत्नी या बहन को चुनाव लड़ाने के लिए पोस्टर लगाए गए हैं। जिसमें अपने फोटो के साथ संभावित प्रत्याशी के रिश्ते को दर्शाकर समर्थन मांगा जा रहा है। पार्टियों के युवा फ्रंटल संगठनों के पदाधिकारी भी किस्मत आजमाने के लिए टिकट लेने की जुगत में लगे हैं।

दस मार्च को मतदाता सूची प्रकाशित कर नये मतदाताओं को जोड़ने के लिए 11 मार्च से प्रक्रिया चल रही है, जो 17 तक चलेगी। एक अप्रैल को अंतिम मतदाता सूची जारी होने के बाद मतदाताओं की संख्या साफ हो जाएगी। जो अपने वार्ड और शहर का सिरमौर चुनेंगे। भावी प्रत्याशी भी अपने वार्डों में नये मतदाता बनाने और नाम कटवाने व संशोधन कराने में जुटे हैं। जिले में नगर निगम सहित कुल 11 निकायों के लिए 243 वार्डों में चुनाव होंगे। जिसमें मुरादाबाद नगर निगम के 70 वार्ड में पार्षद और महापौर का चुनाव मतदाता करेंगे। 

अपर जिलाधिकारी सुरेंद्र सिंह का कहना है कि निकाय चुनाव के लिए नये मतदाता बनाने की प्रक्रिया चल रही है। 17 मार्च तक आयोग की वेबसाइट पर भी आनलाइन आवेदन कर नाम जोड़ने और संशोधन कराने का काम किया जा सकता है। 

ये भी पढ़ें : मुरादाबाद: पासपोर्ट हथियाने वाले रोहिंग्या की पहचान पर ग्रामीणों ने साधी चुप्पी, जानिए पूरा मामला