भवाली: रीसाइक्लिंग प्लांट का सीडीओ ने किया स्थलीय निरीक्षण

भवाली: रीसाइक्लिंग प्लांट का सीडीओ ने किया स्थलीय निरीक्षण

भवाली, अमृत विचार। नगर पालिका द्वारा सेनिटोरियम अल्मोड़ा बाईपास में पर्वतीय क्षेत्र का पहला रीसाइक्लिंग प्लांट बनकर तैयार हो गया है। इसको लेकर सीडीओ डॉ. संदीप तिवारी ने स्थलीय निरीक्षण किया।

नगर पालिकाध्यक्ष संजय वर्मा से विस्तृत जानकारी प्राप्त करते हुए उन्होंने कहा कि ये कूड़ा रीसाइक्लिंग प्लांट भवाली के साथ ही भविष्य में भीमताल, नैनीताल सहित भीमताल, बेतालघाट व ब्लाक रामगढ़ के भवाली नगर से जुड़े ग्रामीण क्षेत्रों के साथ ही कैंची धाम, मुक्तेश्वर, रामगढ़ आदि धार्मिक व पर्यटक स्थलों के कूड़ा निस्तारण के लिए कारगर साबित होगा।

नगर समेत आसपास के इलाकों में कूड़े की समस्या का समाधान होगा। सीडीओ संदीप तिवारी ने कहा कि रीसाइक्लिंग के माध्यम से प्राप्त होने वाली खाद से काश्तकारों को इसका बेहतर लाभ मिलेगा। उन्होंने पालिकाध्यक्ष से कहा-काश्तकारों को इससे बनने वाली खाद सस्ते दामों में उपलब्ध कराने की कारगर योजना बनाकर इसे एक बेहतर खाद केन्द्र बनाने की दिशा में भी कार्य योजना तैयार करें।

पालिकाध्यक्ष संजय वर्मा ने बताया कि जिला प्रशासन और पालिका के सहयोग से 6 माह के भीतर 80 टन क्षमता का प्लांट तैयार किया गया। प्लांट की रीसाइक्लिंग क्षमता एक दिन में 50 से 80 टन कूड़ा करने की है।
भविष्य में इसके विस्तारीकरण और क्षमता को बढ़ाने के लिए लगभग 3 करोड़ की डीपीआर तैयार कर शासन को भेजी गयी है। इससे भवाली के साथ ही नैनीताल, भीमताल, भवाली से लगे ग्रामीण इलाकों का भी कूड़ा निस्तारण इस प्लांट में शामिल किया जा सकता है।

 
प्लांट से नगर पालिका परिषद को भी मिलेगा लाभ

नगर से जुड़े पर्यटक स्थलों के साथ ग्रामीण इलाकों के कूड़ा निस्तारण का कार्य हो सकेगा। वहीं पालिका को रीसाइक्लिंग के माध्यम से प्लास्टिक आदि को पृथक करने से आय अर्जित होगी। इसमें पालिका को खाद और अन्य माध्यम से प्रतिमाह 2 से 5 लाख तक की आय अर्जित हो सकती है। जबकि वर्तमान में पालिका द्वारा एक ट्रक और दो पिकप कूड़ा रोजाना गौलापार भेजा जा रहा है। भवाली में प्लांट बनने इन गाड़ियों के खर्च में भी कटौती होगी।


पालिकाध्यक्ष संजय वर्मा ने बताया कि वर्तमान में हाईकोर्ट के कूड़ा निस्तारण के निर्देशों का पालन करते हुए पालिका ने अपने राज्य वित्त से प्राप्त होने वाली धनराशि से प्लांट का निर्माण करवाया है। इसका शुभारम्भ जल्द ही क्षेत्रीय सांसद/ केन्द्रीय रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट करेंगे। साथ ही जल्द स्कूली बच्चों को प्लांट का दौरा कराया जाएगा। इस अवसर पर पालिका अधिशासी अधिकारी संजय कुमार, सभासद ममता बिष्ट, गणेश पांडे, बृजमोहन जोशी आदि मौजूद थे।