बरेली: कैबिनेट मंत्री बेबी रानी मौर्य ने किया पोषण पखवाड़े का शुभारंभ, हरी झंडी दिखाकर रथ को किया रवाना

बरेली: कैबिनेट मंत्री बेबी रानी मौर्य ने किया पोषण पखवाड़े का शुभारंभ, हरी झंडी दिखाकर रथ को किया रवाना

बरेली, अमृत विचार। कुपोषित बच्चों के लिए पोषक आहार की जानकारी देने व उन्हें सही आहार दिलाने के लिए प्रदेश सरकार ने पोषण मिशन के तहत आज पोषण पखवाड़े का आयोजन किया है। कलेक्ट्रेट में इस पोषक पखवाड़े का महिला कल्याण विभाग व उत्तर प्रदेश सरकार की मंत्री बेबी रानी मौर्य ने किया।

इस मिशन के जरिए कक्षा 9वीं पास ऐसी छात्राओं को लैपटाप वितरित किए गए, जिन्होंने कोविड या अन्य विशेष परिस्थितियों में अपने माता-पिता या दोनों में से एक को खो दिया। साथ ही उन्हें मुख्यमंत्री बाल सेवा के अन्तर्गत तीन-तीन हजार रुपये के चेक भी वितरीत किए गए। 

वहीं, कैबिनेट मंत्री बेबी रानी मौर्या ने बताया कि पोषण पखवाड़ा गरीब बच्चों को पोषक भोजन नहीं मिल रहा है उसके बारे में जानकारी देने के लिए चलाया गया है। जिसमें आगनवाणी कार्यकत्रियों को बताया गया है वह अपने क्षेत्र में जाकर महिलाओं को जागरूक करें कि वह अपने बच्चों को मोटा अनाज देने के प्रति जागरूक हो। जिसमें बाजरा, रावी, जौ आदि शामिल हैं ताकि इसका सेवन करने से वह मजबूत हो और स्वास्थ्य दिगाम वाले बने।

वहीं उन्होंने महिलाओं को लेकर बताया कि केंद्र व प्रदेश सरकार लगातार महिलाओं के हित मं काम कर रही है। हमारे लगभग 2 लाख आगनवाड़ी केंद्र बनाए गए हैं। साथ ही महिलाओं की मदद के लिए वन स्टाप सेंटर आदि बनाए गए है। जिससे उने परिवार फिर से जुड़ सकें।

ये भी पढ़ें- बरेली: गली में निर्माण कर दबंगों ने किया रास्ता बंद, पलायन को मजबूर पीड़ित परिवार