IND vs AUS 3rd ODI: ऑस्ट्रेलिया ने भारत को दिया 270 रनों का लक्ष्य, हार्दिक पांड्या -कुलदीप यादव गेंदबाजी में चमके

IND vs AUS 3rd ODI: ऑस्ट्रेलिया ने भारत को दिया 270 रनों का लक्ष्य, हार्दिक पांड्या -कुलदीप यादव गेंदबाजी में चमके

चेन्नई। भारत ने हार्दिक पांड्या (44/3) और कुलदीप यादव (56/3) की उत्कृष्ट गेंदबाजी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया को तीसरे एकदिवसीय मैच में बुधवार को 269 रन पर ऑलआउट कर दिया। पांड्या ने भारतीय गेंदबाजों की अगुवाई करते हुए आठ ओवर में तीन विकेट लेकर 44 रन दिये, जबकि ऑस्ट्रेलियाई मध्यक्रम की कमर तोड़ने वाले कुलदीप ने 10 ओवर में 56 रन देकर तीन विकेट चटकाये। 

ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी और पिछले मैच में अविजित शतकीय साझेदारी करने वाली ट्रैविस हेड-मिचेल मार्श की जोड़ी ने अपनी टीम को एक बार फिर आक्रामक शुरुआत दिलाई। हेड-मार्श ने पहले पावरप्ले का फायदा उठाते हुए 68 रन की साझेदारी की। इससे पहले कि यह साझेदारी भारत को मुश्किल में डालती, पांड्या ने हेड को पवेलियन लौटा दिया। हेड ने 31 गेंद पर चार चौकों और दो छक्कों की मदद से 33 रन बनाये। उन्होंने अपने अगले ओवर में स्टीव स्मिथ को विकेटकीपर के हाथों कैचआउट करवा कर ऑस्ट्रेलिया को दूसरा झटका दिया। 

स्मिथ भारत दौरे के छह मैचों में एक बार भी अर्द्धशतक नहीं बना सके। दूसरी ओर, मार्श (47 गेंद, आठ चौके, एक छक्का, 47 रन) सीरीज के अपने दूसरे अर्द्धशतक की ओर बढ़ रहे थे लेकिन पांड्या ने उन्हें भी बोल्ड कर दिया। ऑस्ट्रेलिया के ऊपरी क्रम को धराशाई करने के बाद कप्तान रोहित शर्मा ने गेंद स्पिनरों को सौंप दी। डेविड वॉर्नर और मार्नस लाबुशेन ने चिदंबरम स्टेडियम की पिच पर स्पिनरों के आगे धैर्य का प्रदर्शन करते हुए 60 गेंद में 40 रन की साझेदारी की। 

वॉर्नर 23 रन की पारी में एक चौका लगाकर अपने पांव जमा चुके थे लेकिन कुलदीप की गेंद पर बड़ा शॉट मारने की कोशिश में लॉन्ग-ऑफ को कैच दे बैठे। वॉर्नर की तरह लाबुशेन (45 गेंद, 28 रन) ने भी बड़ा छक्का लगाने की कोशिश में लॉन्ग-ऑन को कैच थमाया। मार्कस स्टॉयनिस ने छठे विकेट के लिये एलेक्स कैरी के साथ 58 रन की साझेदारी की लेकिन वह भी अच्छी शुरुआत को लंबी पारी में नहीं बदल सके। स्टॉयनिस ने 26 गेंद पर तीन चौकों के साथ 25 रन बनाये और वह अक्षर पटेल की गेंद को लॉन्ग-ऑन के हाथों में खेलकर पवेलियन लौटे।

 स्टॉयनिस के साथी कैरी ने कुलदीप की गेंद पर बोल्ड होने से पहले 46 गेंद पर 38 रन (दो चौके, एक छक्का) बनाये। ऑस्ट्रेलिया 196 रन पर छह विकेट गिरने के बाद छोटे स्कोर पर सिमट सकता था लेकिन पुछल्ले बल्लेबाजों ने अंत में 11 ओवर खेलकर बहुमूल्य 66 रन जोड़े। शॉन ऐबट ने ऐश्टन आगर के साथ आठवें विकेट के लिये 42 महत्वपूर्ण रन जोड़े। अक्षर ने ऐबट को 26 (23) रन के स्कोर पर बोल्ड किया, जबकि सिराज ने आगर (21 गेंद, 17 रन) और मिचेल स्टार्क (11 गेंद, 10 रन) को आउट करके ऑस्ट्रेलियाई पारी को समाप्त किया। 

ये भी पढ़ें:- ODI World Cup की तारीखों का खुलासा, अहमदाबाद में होगा फाइनल मुकाबला: रिपोर्ट