मद्रास हाईकोर्ट: न्यायाधीशों की नियुक्ति के लिए चार न्यायिक अधिकारियों के नाम की सिफारिश

मद्रास हाईकोर्ट: न्यायाधीशों की नियुक्ति के लिए चार न्यायिक अधिकारियों के नाम की सिफारिश

नई दिल्ली। प्रधान न्यायाधीश डी. वाई. चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाले उच्चतम न्यायालय के कॉलेजियम ने मद्रास उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों के तौर पर नियुक्ति के लिए चार जिला न्यायाधीशों के नाम की सिफारिश की है। कॉलेजियम में न्यायमूर्ति संजय किशन कौल और न्यायमूर्ति के एम जोसफ भी शामिल हैं। कॉलेजियम ने आर शक्तिवेल, पी धनबल, चिन्नासामी कुमारप्पन और के. राजशेखर के नाम की सिफारिश की।

ये भी पढ़ें - PM मोदी शुक्रवार को करेंगे वाराणसी में ‘वन वर्ल्ड टीबी समिट’ को संबोधित 

गत 21 मार्च के प्रस्ताव में कहा गया है कि उच्च न्यायालय कॉलेजियम द्वारा 10 अगस्त, 2022 को मद्रास उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों के रूप में चार न्यायिक अधिकारियों की नियुक्ति के लिए की गयी सिफारिश पर तमिलनाडु के मुख्यमंत्री और राज्यपाल की सहमति है। उसने कहा कि न्याय विभाग से पांच जनवरी, 2023 को फाइल मिली थी।

प्रस्ताव में कहा गया, ‘‘प्रक्रिया ज्ञापन की शर्तों के अनुसार उच्च न्यायालय में प्रोन्नति के लिए उपरोक्त न्यायिक अधिकारियों की फिटनेस और उपयुक्तता का पता लगाने के लिए इस कॉलेजियम ने मद्रास उच्च न्यायालय के मामलों के जानकार उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीशों से परामर्श लिया है।’’

कॉलेजियम ने एक अन्य प्रस्ताव में वरिष्ठ अधिवक्ता हरप्रीत सिंह बरार को पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय का न्यायाधीश नियुक्त करने की 25 जुलाई, 2022 की अपनी पिछली सिफारिश को भी दोहराया।

ये भी पढ़ें - कच्चे तेल के दामों में ऐतिहासिक गिरावट का लाभ जनता के बजाए कंपनियों को दे रही केंद्र सरकार : जदयू