Chaitra Navratri 2023 : अपरंपार है माता रानी की महिमा, भक्तों के दूर करती हैं हर तरह के कष्ट

Chaitra Navratri 2023 : अपरंपार है माता रानी की महिमा, भक्तों के दूर करती हैं हर तरह के कष्ट

शहर के आशियाना स्थित ढाप वाला मंदिर।

मुरादाबाद, अमृत विचार। शहर के आशियाना स्थित ढाप वाले मंदिर का पौराणिक व धार्मिक महत्व है।  सच्चे मन से जो भी भक्त मां के दरबार में आता है वह निराश होकर नहीं लौटता है। माता रानी अपने भक्तों के हर कष्ट को दूर कर लेती है। मान्यता है कि मंदिर में माथा टेकने के बाद कई भक्तों की झोली माता रानी ने खुशियों से भर दी हैं। कई भक्त तो ऐसे हैं, जिनकी मनोकामना पूरी हुई तो वह हर दिन मां के दरबार में हाजिरी लगाने आते हैं। मंदिर की स्थापना 1950 में हुई थी। उस वक्त यहां पर जंगल था।

मंदिर की स्थापना पुजारी सांतर महाराज ने की थी। कहा जाता है कि उनके स्वप्न में शिव पार्वती ने आकर दर्शन दिया और यहां पर मंदिर की स्थापना करने को कहा था। उसके बाद इस जमीन पर सबसे पहले पुजारी ने अपने गुरुजी की मूर्ति की स्थापना की। इसके बाद काली माता, शेरा वाली मां, शंकर भगवान, शिवलिंग, राम दरबार, हनुमान जी समेत कई देवी-देवताओं की मूर्तियों की प्राण प्रतिष्ठा की।

इस मंदिर से जुड़ी एक चमत्कारिक बात है कि करीब 40-50 साल पहले एमडीए के लोग इस जमीन को खाली कराने आए थे, लेकिन मां की महिमा जानने के बाद वापस लौट गए थे। इसके बाद मंदिर का जीर्णोद्धार भी होता रहा। आज मंदिर ने भव्य रूप ले लिया है। सुबह-शाम भक्तों का मंदिर में तांता लगा रहता है। भक्तजन श्रद्धाभाव से मंदिर में आकर मां का आशीर्वाद लेते हैं। नवरात्र के दिनों में श्रद्धालुओं के आने का सिलसिला बढ़ जाता है। दोपहर बाद से लेकर शाम तक महिलाएं कीर्तन-भजन करती हैं।-सांतर महाराज, पुजारी, ढाप वाला मंदिर, आशियाना

ये भी पढ़ें : Chaitra Navratri 2023 : अटूट श्रद्धा...संकट से घिरे भक्तों की माता रानी हर परेशानी करती हैं दूर