बरेली: नवरात्रि समापन पर घर-घर जिमाई गईं कन्याएं, मंदिरों में श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़

बरेली: नवरात्रि समापन पर घर-घर जिमाई गईं कन्याएं, मंदिरों में श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़

बरेली, अमृत विचार। विधि विधान से चैत्र नवरात्रि का समापन हो गया। इस अवसर पर लोगों ने अपने घरों में कन्याओं को जिमाया और उन्हें उपहार भेंट किया। नवरात्रि पर्व के मौके पर पूरा शहर माता रानी की पूजा अर्चना में रंगा नजर आया।

प्रतिदिन माता मंदिरों पर विशेष पूजा अर्चना की गई। इस पर्व के अवसर पर कालीबाड़ी स्थित मां कालीमंदिर मंदिर, साहूकार स्थित नव दुर्गा मंदिर, नेकपुर स्थित माता ललितादेवी मंदिर, सुभाषनगर बदांयू रोड स्थित 84 घण्टा देवी मंदिर समेत अन्य देवी मंदिरों में विशेष पूजा आराधना का क्रम चला।

अंतिम दिवस में नवमी पर कालीबाड़ी स्थित माता कालीमंदिर पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु माता पूजन के लिए पहुंचे तथा हवन में पूर्णाहुति देकर पूजा अर्चना की। यहां कन्याओं का पूजन भी किया गया। नेकपुर स्थित माता ललितादेवी में सुबह से ही लंबी कतार देखने को मिली। मेले में बच्चों व बड़ों के लिए सुंदर सुंदर बस्तुओं की दुकानें आकर्षक का केंद्र रहीं। सुबह से ही साहूकारा स्थित नवदुर्गा मंदिर में भक्तों की भीड़ नजर आई। वह माता रानी को प्रसाद चढ़कर अपनी मनोकामना मांग रहे थे।

कन्या जिमाने की लगी होड़
लोग अपना व्रत खोलने से पहले कन्या को भोज करते हैं जिसको लेकर कन्याओं की कमी पड़ गई, उन्हें जिमाने के लिए लोगों में होड़ रही। एक दूसरे के घरों पर जाकर कन्या को साथ में लेकर घरों में उन्हे जिमाया जा रहा था। सुबह से ही लोग कन्याओं को खिलाने के लिए पकवान बनाने की तैयारी में जुटे हुए थे। देवी रूपी कन्याओं को हलवा पुरी आदि का भोग लगाया गया।

यह भी पढ़ें- MJPRU: कुलपति का आदेश पलटा, कुलसचिव पद पर बने रहेंगे अजय कृष्ण यादव