शाहजहांपुर: हमारा आंगन, हमारे बच्चे उत्सव में खेल-खेल में पढ़ाई पर चर्चा, हुआ रंगारंग कार्यक्रम

वित्त मंत्री ने कहा, बच्चों की नींव मजबूत करना शिक्षकों का दायित्व, बेसिक शिक्षा विभाग ने मनाया हमारा आंगन-हमारे बच्चे उत्सव, शिक्षकों ने लगाई टीएलएम प्रदर्शनी

शाहजहांपुर: हमारा आंगन, हमारे बच्चे उत्सव में खेल-खेल में पढ़ाई पर चर्चा, हुआ रंगारंग कार्यक्रम

शाहजहांपुर, अमृत विचार: बेसिक शिक्षा विभाग के तत्वावधान में सोमवार को हमारा आंगन-हमारे बच्चे उत्सव का आयोजन किया गया। उत्सव में बच्चों को खेल-खेल में पढ़ाने पर चर्चा की गई और शिक्षकों को टिप्स भी दिए गए। कार्यक्रम में मेधावी बच्चों को पुरस्कृत भी किया गया। उत्सव का आयोजन गन्ना शोध परिषद सभागार व परिसर में किया गया। इस दौरान सहायक शिक्षण सामग्री (टीएलएम) की प्रदर्शनी भी लगाई गई।

ये भी पढ़ें - शाहजहांपुर: ससुराल आए युवक का शव फंदे से लटका मिला, पत्नी से हुई थी कहासुनी

तहसीलवार लगाए गए स्टाल का अतिथियों द्वारा अवलोकन किया गया। उत्सव का शुभारंभ मुख्य अतिथि वित्त एवं संसदीय कार्य मंत्री सुरेश कुमार खन्ना, विशिष्ट अतिथि जिला पंचायत अध्यक्ष ममता यादव और सीडीओ श्याम बहादुर सिंह ने संयुक्त रूप से किया। छात्र-छात्राओं ने मनमोहक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए।

स्टालों पर लगी सहायक शिक्षण सामग्री को देखकर अतिथियों ने शिक्षकों के प्रयास को सराहा और इसका प्रयोग विद्यालयों में अनिवार्य रूप से सुनिश्चित करने के लिए कहा। इस अवसर पर मुख्य अतिथि केबिनेट मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने कहा कि बच्चों का भविष्य बनाने में एक नींव की आवश्यकता होती है, इस नींव को शिक्षक ही मजबूत कर सकते हैं, इसलिए शिक्षकों का दायित्व है कि वह बच्चों के भविष्य को देखते हुए नींव को इस प्रकार तैयार करें, जिस पर एक बड़ी इमारत खड़ी हो सके।

उन्होंने कहा कि बच्चों याद कराने के लिए रटाने की बजाए प्रैक्टिकल रूप में अवधारणाओं को उनके मस्तिष्क में विकसित किया जाना चाहिए। विशिष्ट अतिथि ममता यादव ने कहा कि बालिकाओं की शिक्षा के लिए विशेष प्रयास किए जाने चाहिए। ग्रामीण क्षेत्र में अधिकतर बालिकाओं का प्रवेश विद्यालय में नहीं हो पाता है, इसके लिए कार्य योजना तैयार कर काम करने की जरूरत है।

विशिष्ट अतिथि सीडीओ श्याम बहादुर सिंह ने कहा कि अब विद्यालयों की दिशा और दशा बदल चुकी हैं। कुशल शिक्षक भी हैं, इसलिए शिक्षक बच्चों को आगे बढ़ाने का काम करें और एक गुरु के समान अपने कर्तव्य को समझते हुए बच्चों के सर्वांगीण विकास में अपना योगदान कर उनके भविष्य को एक नया आयाम दें।

इस मौके पर पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष अजय प्रताप यादव, सहायक वित्त एवं लेखाधिकारी रमेश चंद्र, जिला गाइड कैप्टन दपिंदर कौर, जिला स्काउट मास्टर निकहत परवीन, दीपक शर्मा समेत समस्त खंड शिक्षा अधिकारी, जिला समन्वयक, एसआरजी, एआरपी, शिक्षक संकुल, आंगनवाड़ी कार्यकत्री आदि मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें - शाहजहांपुर: मालगाड़ी की कपलिंग खुली, मचा हड़कंप