Poison for Mosquitoes: मच्छरों के लिए जहर से कम नहीं किचन की ये 5 चीजें, ऐसे करें यूज 

Poison for Mosquitoes: मच्छरों के लिए जहर से कम नहीं किचन की ये 5 चीजें, ऐसे करें यूज 

Poison for Mosquitoes: गर्मियों में आमतौर पर मच्छर काफी बढ़ जाते हैं। ऐसे में यदि बारिश हो जाए तो मच्छरों से बच पाना काफी मुश्किल हो जाता है। इससे बचने के लिए ज्यादातर लोग केमिकल अगरबत्ती या कॉइल का इस्तेमाल करते हैं।

हालांकि मच्छर की ये दवा मार्केट में आसानी से मिल जाती है। इसलिए बिना कुछ सोचे हर कोई इसे खरीद लेता है। बता दें मच्छरों को भगाने वाले ये प्रोडक्ट बहुत हार्ड केमिकल से बने होते हैं। जिसकी वजह से कई बार लोगों को सांस की दिक्कत भी होने लगती है। ऐसे में मच्छरों को भगाने के देसी उपाय करना फायदेमंद होता है।

कॉफी पाउडर से खत्म होंगे मच्छर
कॉफी केवल नींद को ही नहीं बल्कि मच्छरों को भगाने का काम भी करता है। बताया जाता है कि यदि जमे हुए पानी में कॉफी पाउडर छिड़क दिया जाए तो उसमें मच्छर के लार्वे नहीं पनपते हैं। इसके अलावा यदि घर में मच्छर बढ़ गए हैं, तो 1-2 चम्मच कॉफी को अंडे के कैरेट में रखकर जला दें। इससे मच्छर मिनट भर मर जाते हैं।

लहसुन का पानी स्प्रे करें
लहसुन का इस्तेमाल आपने सिर्फ अब तक खाने में स्वाद बढ़ाने और कोलेस्ट्रॉल, जोड़ों के दर्द से आराम पाने के लिए किया होगा। लेकिन आपको पता है, लहसुन से मच्छर से भी निजात पाया जा सकता है? जी हां, इसके लिए आपको लहसुन की कुछ कलियों को कुचकर पानी में उबालना है। फिर इस पानी को स्प्रे बोतल में डालकर घर में छिड़काव करना है।

लौंग और नींबू का करें इस्तेमाल
नींबू और लौंग मच्छरों को भगाने का एक बेहतरीन घरेलू उपाय है। दरअसल मच्छर इसकी स्मेल को बर्दाश्त नहीं कर पाते हैं, और मर जाते हैं। ऐसे में मच्छर को भगाने के लिए नींबू को स्लाइस में काटें और उसमें 4-5 लौंग लगाकर घर के कोनों में रख दें। यह मच्छरों को भगाने का सबसे सेफ और नेचुरल तरीका है।

एप्पल विनेगर से भागेंगे सारे मच्छर
एप्पल विनेगर मच्छरों को भगाने का बहुत असरदार उपाय है। स्प्रे बोतल में पानी के साथ बराबर मात्रा में मिलाकर घर में इसका छिड़काव करें। इसे आप अपने बॉडी पर भी छिड़क सकते हैं। माना जाता है इसकी तेज गंध से मच्छर आसपास नहीं भटकते हैं।

यह भी पढ़ें- Remedies to Remove Blackheads : चेहरे के ब्लैकहेड्स का सफाया कर देगा चावल से बना ये स्क्रब