Kanpur Fire: EID को लेकर रखा था खरबों का माल, 90 प्रतिशत दुकानों का बीमा नहीं, एक किमी एरिया को किया गया सील

Kanpur Fire कानपुर में छह कॉम्प्लेक्स में ईद को लेकर खरबों का माल रखा था।

Kanpur Fire: EID को लेकर रखा था खरबों का माल, 90 प्रतिशत दुकानों का बीमा नहीं, एक किमी एरिया को किया गया सील

Kanpur Fire कानपुर के अनवरगंज थाना क्षेत्र के बांसमंडी होलसेल मार्केट स्थित एआर टॉवर में देर रात आग लग गई। आग ने अपनी चपेट में बगल के छह कॉम्प्लेक्स को ले लिया। वहीं, सभी छह कॉम्प्लेक्स में ईद को लेकर खरबों का माल रखा था।

कानपुर, अमृत विचार। Kanpur Fire कानपुर के बांसमंडी होलसेल मार्केट स्थित एआर टॉवर में देर रात 1:30 बजे आग लग गई। आग ने अपनी चपेट में हमराज कॉम्लेक्स, मसूद कॉम्लेक्स, नसीम टॉवर समेत छह कॉम्लेक्स को ले लिया। जिससे करीब 1000 दुकानें जलकर खाक हो गई। आग से अरबों रुपयों के लाखों का नुकसान बताया जा रहा है। कानपुर, लखनऊ, उन्नाव व कानपुर देहात समेत आसपास जिलों की करीब 55 से ज्यादा फायर ब्रिगेड की गाड़ियां आग बुझाने में जुटी हुई है। लेकिन 13 घंटे बीत जाने के बाद भी आग पर काबू नहीं पाया जा सका है। वहीं, सेना, एयरफोर्स, पुलिस और फायर बिग्रेड के अधिकारी आग बुझाने के प्रयास में जुटे हुए है।

ईद के नजदीक आते ही भरा था खरबों का माल

पूरे प्रदेश की सबसे बड़ी रेडीमेड गारमेंट की मार्केट यहीं पर है। ईद के चलते यहां खरबों का माल भरा पड़ा था।
कई दुकानदार अपने लाखों के माल और रोजी रोटी को बरबाद होते देखते रहे क्योंकि आग भीषण होने के बाद पुलिस ने बेरिकेडिंग कर दी और किसी को अंदर जाने की इजाजत नहीं दी। 
 

90 प्रतिशत दुकानों का बीमा नही

आग में सैकड़ों दुकाने जलकर खाक हो गई। सूत्रों की मानें तो इनमें ज्यादातर दुकानों का बीमा भी नही था। जिससे दुकानदार पूरी तरह बर्बाद हो गए हैं। कई ऐसे दुकानदार है, जिनकी मार्केट में कई दुकानें है। दुकानें जलकर खाक होने से अब उनके पास कुछ नहीं बचा है। 

 

पहले भी लग चुकी आग से नही लिया सबक

रेडीमेड गारमेंट मार्केट में इससे पहले भी आग लग चुकी है। लेकिन इतनी भयावह स्थिति पहली बार देखने को मिली। यहां फायर सिस्टम भी न के बराबर है। यदि मार्केट में फायर सिस्टम लगा होता तो समय रहते आग पर काबू पाया जा सकता था।
 

तेज हवा से आग ने धारण किया विकराल रूप

देर रात एआर टॉवर में सबसे पहले आग लगी। तेज हवा चलने के कारण आग ने थोड़ी देर में ही विकराल रूप धारण कर लिया। इसके बाद तीन मंजिला टावर धूं-धूं कर जलने लगा। आग ने बगल में स्थित हमराज कॉम्प्लेक्स, नफीस टावर, अर्जन कॉम्प्लेक्स, मसूद कॉम्प्लेक्स और सुपर हमराज कॉम्प्लेक्स को भी अपनी चपेट में ले लिया। जिससे सभी छह कॉम्प्लेक्स धूं-धूं कर जलने लगे। वहीं, 13 घंटे से ज्यादा का समय बीत जाने के बाद भी कॉम्प्लेक्स धधक रहे है। 
 

भीषण आग के चलते एक किलोमीटर एरिया को किया गया सील 

बांसमंडी स्थित छह कॉम्प्लेक्स में आग के चलते लोगों की भीड़ जुटने लगी। पुलिस के अधिकारी, मीडियाकर्मियों के अलावा लोगों की भीड़ जुटने पर पुलिस ने करीब एक किमी का एरिया सील कर दिया। इसमें कोपरगंज चौराहा, बांसमंडी चौराहा और डिप्टी पड़ाव चौराहा से बांसमंडी कपड़ा बाजार को जाने वाले सभी रास्तों को बैरिकेड कर दिया गया है।