QUAD Meeting: जो बाइडेन ने रद्द की ऑस्ट्रेलिया की यात्रा, सिडनी में होने वाली क्वाड मीटिंग कैंसिल

QUAD Meeting: जो बाइडेन ने रद्द की ऑस्ट्रेलिया की यात्रा, सिडनी में होने वाली क्वाड मीटिंग कैंसिल

मेलबर्न। ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज ने बुधवार को कहा कि अमेरिका के राष्ट्रपति जोन बाइडन द्वारा ऑस्ट्रेलिया की अपनी यात्रा रद्द करने के बाद सिडनी में अगले सप्ताह होने वाली क्वाड नेताओं की बैठक अब नहीं होगी। मीडिया में इस बारे में आई खबर से यह जानकारी मिली। अल्बनीज ने कहा कि इसके बजाय ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका, भारत और जापान के नेता इस सप्ताहांत जापान में होने वाले जी-7 शिखर सम्मेलन में मुलाकात करेंगे। 

अमेरिका के राष्ट्रपति बाइडेन ने मंगलवार को घोषणा की कि वह अपनी ऑस्ट्रेलिया, पापुआ न्यू गिनी की यात्रा को रद्द कर रहे हैं। इतिहास में पहली बार अमेरिकी ऋण अदायगी में चूक को रोकने के लिए वह विपक्षी रिपब्लिकन पार्टी से इस मुद्दे पर चर्चा करने वाले हैं और उन्होंने अनिश्चितता एवं गंभीर व्यापक बातचीत का हवाला देते हुए अपनी ऑस्ट्रेलिया यात्रा रद्द करने का फैसला किया है। व्हाइट हाउस में ‘यहूदी अमेरिकी विरासत माह’ समारोह में बाइडन ने यह महत्वपूर्ण घोषणा की।

 इस घोषणा से पहले उन्होंने प्रतिनिधि सभा के अध्यक्ष और रिपब्लिकन पार्टी के नेता केविन मैककार्थी सहित संसद के नेताओं के साथ बैठक की थी। बाइडन ने फोन पर अल्बनीज को अपने फैसले से अवगत कराया। बाइडन ने पारस्परिक रूप से सुविधाजनक समय के अनुसार ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री को देश की राजकीय यात्रा के लिए आमंत्रित किया है। बाइडन 22 जून को व्हाइट हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मेजबानी करेंगे। व्हाइट हाउस में आयोजित समारोह में आये अतिथियों से बाइडन ने कहा, ‘‘मैं अपनी यात्रा अवधि में कटौती कर रहा हूं। मैं कांग्रेस के नेताओं के साथ निर्णायक बातचीत के लिए इस यात्रा के दौरान ऑस्ट्रेलिया और पापुआ न्यू गिनी के अपने दौरे को रद्द कर रहा हूं।’’

 उन्होंने कहा, ‘‘मैंने आज ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री अल्बनीज से बात की और उन्हें वर्तमान हालात के बारे में बताया। मुझे लगता है कि इस बारे में भरपूर सहमति बन रही है कि ऋण अदायगी में चूक कोई विकल्प नहीं है। हमारी अर्थव्यवस्था मंदी की चपेट में आ जाएगी।’’ अल्बनीज ने न्यू साउथ वेल्स के ट्वीड हेड्स शहर में कहा, ‘‘सिडनी में क्वाड नेताओं की बैठक अगले सप्ताह नहीं होने वाली है।’’ ‘एबीसी न्यूज’ की खबर के अनुसार, अल्बनीज ने कहा कि इस बात की पूरी संभावना है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अगले सप्ताह सिडनी की यात्रा पर आएं। राष्ट्रपति जो बाइडन को घरेलू राजनीति के कारण अपनी यात्रा अवधि में कटौती करनी पड़ी है। बाइडन इस महीने के आखिर में अमेरिका को उसकी ऋण अदायगी में चूक से रोकने के लिए रिपब्लिकन पार्टी के साथ एक समझौते पर काम कर रहे हैं। 

अल्बनीज ने कहा, ‘‘इसे एक जून से पहले हल करना होग - अन्यथा अमेरिकी अर्थव्यवस्था के लिए काफी गंभीर परिणाम होंगे जिसका वैश्विक अर्थव्यवस्था पर भी असर पड़ेगा। उन्हें विवेकपूर्ण तरीके से कोई फैसला लेना होगा।’’ प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि बाइडन इस बात से ‘‘खुश नहीं’’ हैं कि वह ऑस्ट्रेलिया नहीं आ पा रहे हैं इसलिए क्वाड नेताओं ने इसके बजाय हिरोशिमा में जी-7 देशों के नेताओं की बैठक से इतर बैठक का फैसला किया है।

 ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘सभी चारों नेता - राष्ट्रपति जो बाइडन (अमेरिका), प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा (जापान), प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (भारत) और मैं शनिवार और रविवार को हिरोशिमा में होने वाली जी-7 की बैठक में रहेंगे। हम उस दौरान मुलाकात की कोशिश कर रहे हैं और मैं राष्ट्रपति बाइडन के साथ द्विपक्षीय चर्चा भी करने वाला हूं।’’ अल्बनीज ने कहा कि संभव है कि प्रधानमंत्री मोदी और जापान के प्रधानमंत्री किशिदा अगले सप्ताह सिडनी आएं लेकिन तीनों देशों के अधिकारी अभी अपनी योजनाओं की पुष्टि की कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘‘हम क्वाड नेताओं के साथ बातचीत कर रहे हैं। हम इस बारे में आगे घोषणाएं करेंगे। लेकिन प्रधानमंत्री मोदी निश्चित रूप से अगले सप्ताह हमारे सम्मानित अतिथि होने जा रहे हैं।’’

ये भी पढ़ें:- पाकिस्तान : इमरान खान के घर 'आतंकियों' के छिपे होने का इनपुट, पुलिस ने पूरे इलाके को घेरा

ताजा समाचार

UP Board Result 2024: हाईस्कूल में नाइला उबेद तो इंटर में सुनाक्षी श्रीवास्तव बनीं बाराबंकी टॉपर 
'भाजपा की ‘400 पार वाली फिल्म’ पहले दिन ही सुपर फ्लॉप हो गई', तेजस्वी यादव ने किया कटाक्ष
Kanpur: नेताजी हत्याकांड में आरोपी के भाई की शिकायत करना पड़ा भारी, पुलिस ने भेजा जेल, बुलडोजर चलवाने की दी धमकी
लड़कियों को खेलों में बढावा दें, वे चेहरे पर मुस्कान लाएंगी : सचिन तेंदुलकर 
UP Board Result 2024: फर्रुखाबाद में हाईस्कूल परीक्षा में प्रियम रहे टॉपर...जिले का 86.99 फीसदी रहा परिणाम
UP Board Result 2024: हाईस्कूल में तबस्सुम बानो और इंटरमीडिएट में शिवम जायसवाल ने किया जिला टॉप