गोरखपुर : गीताप्रेस शताब्दी वर्ष के समापन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शामिल हो सकते हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

गोरखपुर : गीताप्रेस शताब्दी वर्ष के समापन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शामिल हो सकते हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

अमृत विचार, गोरखपुर । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गोरखपुर स्थित गीताप्रेस के दफ्तर जाने वाले हैं जिसको लेकर तैयारियां तेज हो गई हैं। एसपी सिटी कृष्ण कुमार विश्नोई एवं एसपी ट्रैफिक डॉ. एमपी सिंह ने गीताप्रेस जाने वाले दो रूटों का निरीक्षण किया है और यह सुनिश्चित किया है कि किस रूट से कितना समय लगेगा। जानकारी के लिए बता दें कि शुक्रवार को विजिलेंस की टीम पहुंची और तैयारी के संबंध में जानकारी ली। हालांकि अभी प्रधानमंत्री के आने की तिथि निश्चित नहीं है। लेकिन प्रशासन की तैयारियों को देखते हुए उनके शीघ्र आने की उम्मीद है।

दरअसल, गीताप्रेस ने शताब्दी वर्ष के समापन समारोह में 30 मई को प्रधानमंत्री से आगमन के लिए अनुरोध किया है। गीताप्रेस के शताब्दी वर्ष समारोह का उद्घाटन तत्कालीन राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द द्वारा 4 जून, 2022 को किया गया था। इसके बाद 20 जुलाई को गीताप्रेस के प्रतिनिधि मंडल ने प्रधानमंत्री कार्यालय, नई दिल्ली में प्रधानमंत्री से मुलाकात कर उन्हें ऋषिकेश में आयोजित शताब्दी वर्ष के समापन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शामिल होने का अनुरोध किया था। इसके बाद समापन समारोह की जगह बदल दी गई और उसे गीताप्रेस गोरखपुर में आयोजित करने का निर्णय लिया गया।

31 दिसंबर, 2022 को गीताप्रेस ने प्रधानमंत्री को पत्र भेजकर 3 मई 2023 को आयोजित समापन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित होने का अनुरोध किया था। इसके एक सप्ताह बाद प्रधानमंत्री कार्यालय ने जिला प्रशासन के माध्यम से गीताप्रेस से प्रधानमंत्री के मिनट टू मिनट कार्यक्रम की सूचना मांगी थी। साथ ही कार्यक्रम कितने देर का होगा और कितने लोग उपस्थित होंगे, यह सूचना भी उपलब्ध कराने को कहा था।

जिला प्रशासन के माध्यम से प्रेस ने 27 जनवरी, 2023 को यह सारी जानकारी प्रधानमंत्री कार्यालय को भेज दिया था। उसमें प्रधानमंत्री का डेढ़ घंटे का कार्यक्रम निर्धारित किया गया था। अप्रैल के अंतिम सप्ताह में जिला प्रशासन ने गीताप्रेस को सूचना दी कि आचार संहिता लागू होने के कारण प्रधानमंत्री तीन मई को नहीं आ सकते, कोई दूसरी तिथि निर्धारित करें। इसके लिए पीएमओ से भी फोन आया था। इसके बाद गीताप्रेस ने 28 अप्रैल को प्रधानमंत्री को लिखे पत्र में अनुरोध किया कि 30 मई को गंगा दशहरा है, यदि इस तिथि पर प्रधानमंत्री का आगमन हो सके तो बहुत अच्छी बात होगी अन्यथा अपनी सुविधा के अनुसार तिथि तय कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री द्वारा कराया जाएगा चित्रमय शिवपुराण का विमोचन

गीताप्रेस पहली बार आर्ट पेपर पर चित्रमय शिवपुराण का प्रकाशन कर रहा है। शनिवार तक छपाई पूरी करने की तैयारी है। इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री के हाथों कराया जाएगा। इसमें लगभग 225 चित्र हैं। 1088 पृष्ठ की इस पुस्तक की 5000 प्रतियां प्रकाशित की जा रही हैं, जिसका मूल्य 1500 रुपये है। गीताप्रेस के प्रबंधक डॉ. लालमणि तिवारी ने बताया कि प्रधानमंत्री के आगमन की तिथि अभी सुनिश्चित है, लेकिन हमारी तैयारियां पूरी हैं। उनका स्वागत करने के लिए हम आज से ही तैयार हैं।

ये भी पढ़ें - आजमगढ़ : आरओ वाटर की आपूर्ति से हो रहा है भूजल का दोहन

ताजा समाचार

बरेली: होली के बाद से बढ़ रहे सीने में दर्द और वायरल फीवर के मरीज, जानें डॉक्टर की सलाह
मुरादाबाद लोकसभा सीट : आज तक किसी भी महिला को नहीं मिला प्रतिनिधित्व करने का मौका
'हमारे यहां बच्चा पैदा होता है तो 'आई' और AI दोनों बोलता है', बिल गेट्स से बोले PM मोदी...देखें VIDEO
बहराइच के कतर्नियाघाट में सूखी ग्रास लैंड, कैसे जिन्दा रहेंगे शाकाहारी वन्यजीव
जबलपुर में झील में आठ साल की बच्ची का शव बरामद, गुस्साए ग्रामीणों ने शराब की दुकान जलाई 
मुन्ना बजरंगी की हत्या के बाद शुरू हुआ था मुख्तार का काउंटडाउन, जीवा की हत्या ने तोड़ी कमर, जानें क्यों था मुख्तार को मौत का खौफ