लखनऊ: जानकीपुरम ट्रॉमा सेंटर बनकर तैयार, जल्द शुरू होगा इलाज, ये होंगी सुविधाएं

लखनऊ: जानकीपुरम ट्रॉमा सेंटर बनकर तैयार, जल्द शुरू होगा इलाज, ये होंगी सुविधाएं

लखनऊ/अमृत विचार। राजधानी लखनऊ के जानकीपुरम विस्तार के सेक्टर तीन में जानकीपुरम ट्रॉमा सेंटर बन कर तैयार हो गया है। हालांकि मरीजों को इलाज के लिए अभी थोड़ा और इंतजार करना पड़ेगा। सीएमओ ऑफिस की ओर से डॉक्टर व अन्य मेडिकल स्टॉफ सहित अन्य जरूरतों के लिए प्रस्ताव भेजा गया है। मैनपॉवर मिलते ही सेंटर का संचालन शुरू करवा दिया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग के अफसरों के मुताबिक 100 बेड के इस ट्रॉमा सेंटर की शुरुआत 10 बेड से की जाएगी। 

जानकीपुरम विस्तार में शासन ने 2018-19 में ट्रॉमा सेंटर निर्माण की वित्तीय मंजूरी दी थी। अड़चन के चलते दोबारा 11 फरवरी 2021 को इसका संशोधित बजट पास हुआ। इसमें 337.38 लाख रुपये मंजूर किए गए। ट्रॉमा सेंटर निर्माण का जिम्मा यूपी सिडको को दिया गया था। मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. मनोज अग्रवाल ने बताया कि ट्रॉमा सेंटर की बिल्डिंग बनकर तैयार हो गई है। 

कार्यदायी संस्था की ओर से बिल्डिंग के हैंडओवर के लिए पत्र भेजा जा चुका है। अभी उनकी तरफ से डॉक्टर-मैनपॉवर की मांग के लिए प्रस्ताव भेजा गया है। मैनपॉवर मिलते ही बिल्डिंग हैंडओवर करवाकर मरीजों का इलाज शुरू करवा दिया जाएगा। सेंटर शुरू होने से बीकेटी, जानकीपुरम आईआईएम रोड व सीतापुर की तरफ से आने वाले मरीजों को इलाज उपलब्ध होगा। इससे केजीएमयू, लोहिया और बलरामपुर के अस्पतालों में इलाज का लोड कम हो जाएगा।

ये होंगी सुविधाएं 
ट्रॉमा में घायलों को बेहतर इलाज के लिए न्यूरो, हड्डी, जनरल सर्जन, दंत, मेडिसिन आदि के डॉक्टर होंगे। सीटी स्कैन, एक्सरे, पैथोलॉजी जांच की सुविधा भी होगी। 24 घंटे रेडियोलॉजी और पैथोलॉजी विभाग संचालित होगा। आईसीयू और जनरल बेड की भी सुविधा रहेगी

यह भी पढ़ें:-बहराइच: बियर की दुकान में सेंध लगाकर नकदी समेत डेढ़ लाख की चोरी, CCTV और DVR साथ ले गए चोर