रुद्रपुर: यूएसनगर में घटते लिंगानुपात पर जिलाधिकारी ने जताई चिंता

रुद्रपुर: यूएसनगर में घटते लिंगानुपात पर जिलाधिकारी ने जताई चिंता

रुद्रपुर, अमृत विचार। जिलाधिकारी युगल किशोर पंत ने जनपद के तहत चल रहे कार्यों की विस्तार से समीक्षा की। कार्य में लापरवाही बरतने वाले एवं सही से कार्य न करने वाली आशाओं को सस्पेंड करने एवं सख्ती से कार्यवाही करने के निर्देश मुख्य चिकित्साधिकारी को दिये।

समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने लिंगानुपात कम होने पर चिंता व्यक्त की। साथ ही कहा कि यदि लिंगानुपात में सुधार नहीं हुआ तो बारात ले जाने का सपना, सपना ही रह जायेगा।

सोमवार को जिला कार्यालय सभागार में समीक्षा बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने क्षेत्रवार लिंगानुपात का डाटा उपलब्ध कराने और घट रहे लिंगानुपात वाले क्षेत्रों में विशेष तौर पर जन जागरूकता अभियान चलाने के निर्देश दिये। उन्होंने प्रेग्नेंट महिलाओं की शत-प्रतिशत संस्थागत डिलीवरी कराने, एनएनसी रजिस्टर्ड कराने, टीकाकरण कराने, प्रेग्नेंट महिलाओं का नियमानुसार हीमोग्लोबिन टेस्ट कराने के स्पष्ट निर्देश स्वास्थ्य विभाग को दिये। उन्होंने कहा कि जनपद में ड्रॉप आउट बच्चों को चिह्नित करते हुए विद्यालयों में प्रवेश दिलाने के स्पष्ट निर्देश शिक्षा विभाग के अधिकारियों को दिये।

उन्होंने जनपद में ड्रिप और स्प्रिंकलर सिंचाई को बढ़ावा देने, अधिक से अधिक किसानों को पीएम फसल बीमा योजना से जोड़ने के निर्देश कृषि विभाग के अधिकारियों को दिये। उच्च मूल्य के उत्पादों को बढ़ावा देने के निर्देश कृषि व उद्यान विभाग के अधिकारियों को दिये। उन्होंने बाल विकास, अवस्थापन विकास और कौशल विकास आदि से संबंधित विभागों की भी विस्तार से समीक्षा की।

उन्होंने समीक्षा के दौरान सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिये कि एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट के तहत सभी इंडीकेटर्स में शत-प्रतिशत कार्य के लिए विस्तृत कार्य योजना तैयार करते हुए प्रस्तुत की जाये। इस मौके पर सीडीओ विशाल मिश्रा, महाप्रबंधक उत्तराखंड मंडी परिषद निर्मला बिष्ट, जिला विकास अधिकारी तारा ह्यांकी, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी नफील जमील, जिला सेवायोजन अधिकारी आरके पंत, जिला पंचायत राज अधिकारी आरसी त्रिपाठी, मुख्य शिक्षा अधिकारी आरसी आर्य, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. मनोज शर्मा, मुख्य कृषि अधिकारी एके वर्मा, जिला कार्यक्रम अधिकारी उदय प्रताप सिंह आदि उपस्थित थे।

ताजा समाचार

बरेली: गांव-गांव कृत्रिम गर्भधान करेगा IVRI, मोबाइल वैन के जरिये किसानों की चौखट पर पहुंचेगी टीम
बरेली: कायम रहेगी वृक्षों की विरासत, 27 विभाग मिलकर जिले में लगाएंगे 42.72 लाख पौधे
बांदा: माफिया मुख्तार अंसारी की दिल का दौरा पड़ने से मौत
बरेली में हाई अलर्ट, मुख्तार अंसारी की मौत के बाद SSP ने पुलिस को दिए निर्देश
माफिया मुख्तार अंसारी के खिलाफ ईडी ने दर्ज किया था मनी लॉड्रिंग का केस
दादा स्वतंत्रता संग्राम सेनानी तो नाना थे ब्रिगेडियर, मुख्तार के रिश्ते के चाचा थे पूर्व उपराष्ट्रपति, बंटवारे में परिवार के कई सदस्य चले गये पाकिस्तान