बहराइच : जिला कृषि अधिकारी की टीम ने दुकानों पर की छापेमारी, एक का लाइसेंस किया रद्द

बहराइच : जिला कृषि अधिकारी की टीम ने दुकानों पर की छापेमारी, एक का लाइसेंस किया रद्द

अमृत विचार, बहराइच । जिला कृषि अधिकारी की टीम ने मंगलवार को मिहींपुरवा में संचालित खाद और बीज की दुकानों पर छापेमारी की। कस्बे में संचालित बीज की दुकान पर का कागजात अपूर्ण मिलने पर उसका लाइसेंस निलंबित कर दिया है। टीम ने 30 नमूने जांच के भेजे हैं। जबकि 15 दुकानदारों को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है।

जिले में धान के नर्सरी की बुवाई का समय चल रहा है। किसानों को राजकीय बीज भंडार और प्राइवेट दुकानों से उपचारित बीज मिल रहा है या नहीं इसकी जांच के लिए मंगलवार को जिला कृषि अधिकारी सतीश कुमार पांडे टीम के साथ मिहींपुरवा में पहुंचे। जिला कृषि अधिकारी ने मैं पुरवा नगर में संचालित 30 दुकानों में छापेमारी करते हुए जांच की। जिला कृषि अधिकारी ने बताया कि रायनी बीज भंडार की जांच के दौरान कागजात अपूर्ण मिले। बीज की बिक्री का रजिस्टर पर अंकन नहीं मिला। जिस पर बीज भंडार का लाइसेंस निलंबित कर दिया गया है।

645543533

जिला कृषि अधिकारी ने बताया कि कस्बे में संचालित अग्रवाल बीज भंडार, गणपत एग्रो केंद्र, राजेश सिंह बीज भंडार, हरियाणा सीड्स, जनता बीज भंडार, गुप्ता बीज भंडार, साईं बीज भंडार, मौर्य बीज भंडार, भारत बीज भंडार और नवभारत खाद भंडार को नोटिस जारी किया गया है। उन्होंने कहा कि नोटिस का जवाब ना मिलने पर संबंधित के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। जिला कृषि अधिकारी ने बताया कि 30 नमूना जांच के लिए भेजा गया है। इनमें 26 मोना धान और 4 नमूना मक्के का बीच शामिल है। जिला कृषि अधिकारी ने बताया कि राजकीय बीज भंडार पर धैंचा और धान उपलब्ध है। 50% के अनुदान पर किसान राजकीय बीज भंडार से इसकी खरीदारी करें।

जिला कृषि अधिकारी सतीश कुमार पांडे ने बताया कि प्राइवेट दुकान पर जिन कंपनियों के द्वारा खाद और बीज की आपूर्ति की जाती है वह सभी जिला कृषि अधिकारी कार्यालय को सूचना दें। जिससे खरीद और बिक्री की जानकारी मिल सके। उन्होंने बताया की जानकारी न देने वाले कंपनियों के विरुद्ध कार्रवाई की जायेगी।

ये भी पढ़ें - बस्ती व वाल्टरगंज चीनी मिल की अचल संपत्ति की तैयार करें सूची : जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन