24 मई का इतिहास: आज ही के दिन स्‍थापित हुआ था अलीगढ़ मुस्‍ल‍िम व‍िश्‍वव‍िद्यालय

24 मई का इतिहास: आज ही के दिन स्‍थापित हुआ था अलीगढ़ मुस्‍ल‍िम व‍िश्‍वव‍िद्यालय

नई दिल्ली। देश के प्रमुख शिक्षण केंद्रों में से एक अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के लिए 24 मई का दिन बहुत खास है। 1920 में इसी दिन इस शिक्षण संस्थान की स्थापना की गयी थी। अपने समय के महान समाज सुधारक सर सैयद अहमद खान ने मुसलमानों को आधुनिक शिक्षा प्रदान करने की जरूरत को महसूस करते हुए 1877 में एक स्कूल की स्थापना की थी जो बाद में मुस्लिम एंग्लो ओरिएंटल कालेज बना। यही कॉलेज आगे जाकर 1920 में अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय बना। यह आजादी के बाद देश के चार केन्द्रीय विश्वविद्यालयों में से एक था। 

विश्वविद्यालय के इतिहास पर नजर डालें तो पता चलता है कि 1857 की क्रांति ने सर सैयद अहमद खान पर गहरा असर डाला था और उनके परिवार के लोग भी अंग्रेजों की गोलियों का शिकार हुए थे। सर खान एक पढ़े लिखे और ज़हीन इनसान थे लिहाजा उन्होंने आधुनिक शिक्षा को हथियार बनाकर अंग्रेजों को सबक सिखाने की ठान ली। वह ईस्ट इंडिया कंपनी में शामिल हुए और आधुनिक शिक्षा के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी हासिल करने के इरादे से 1870 में इंग्लैंड गए । 

वहां उन्होंने ऑक्सफोर्ड और कैंब्रिज जैसे विश्वप्रसिद्ध संस्थानों का दौरा किया और भारत में भी आधुनिक शिक्षा का उजाला फैलाने का सपना देखा। उन्होंने वापस आकर अलीगढ़ में मात्र सात छात्रों के साथ एक मदरसे की स्थापना की । धीरे धीरे छात्रों की संख्या बढ़ने लगी और 1877 में इसका विस्तार करते हुए ऐंग्लो ओरिएंटल कॉलेज की शुरुआत की गई। यही कॉलेज 1920 में अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय बना जो दुनियाभर में एक प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थान के तौर पर प्रसिद्ध है। 

देश दुनिया के इतिहास में 24 मई की तारीख पर दर्ज अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं का सिलसिलेवार ब्यौरा इस प्रकार है:-

1543 : पोलैंड के खगोलविद निकोलस कापरनिकस का निधन, जिन्होंने यह सिद्धांत प्रतिपादित किया था कि पृथ्वी समेत सभी ग्रह सूरज के गिर्द चक्कर लगाते है और पृथ्वी अपनी धुरी पर भी घूमती है, जिससे विभिन्न मौसम आते जाते हैं। 

1689 : ब्रिटिश संसद ने प्रोटेस्टेंट इसाइयों को धार्मिक स्वतंत्रता की गारंटी दी। 

1877 : सैयद अहमद खान ने अलीगढ़ में सात छात्रों के साथ एक मदरसे की स्थापना की जो बाद में मुस्लिम एंग्लो ओरिएंटल कॉलेज और फिर अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय बना। 

1883 : ब्रुकलिन और मैनहट्टन को जोड़ने वाले ब्रुकलिन ब्रिज को यातायात के लिए खोला गया। 1915 : थॉमस अल्वा एडिसन ने टेलीस्क्राइब का अविष्कार किया। 

1931 : पहली वातानु​कूलित यात्री ट्रेन अमेरिका के वाल्टमोर ओहियो मार्ग पर चलाई गई। 
1959 : साम्राज्य दिवस का नाम बदलकर राष्ट्रमंडल दिवस किया गया। 

1985 : बांग्लादेश में चक्रवाती तूफान से दस हजार लोगों की मौत। 

1986 : मार्गरेट थैचर इजरायल का दौरा करने वाली ब्रिटेन की पहली प्रधानमंत्री बनीं। 

1994 : मीना (सऊदी अरब) में हज से जुड़े एक समारोह के समय भगदड़ मचने से 250 लोगों से भी अधिक हाजियों की मृत्यु। 

1994 : न्यूयार्क सिटी में 1993 में वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर बम हमला करने वाले चार आरोपियों में से प्रत्येक को 240 वर्ष कैद की सजा सुनाई गई। 

2000 : इस्राइल ने दक्षिणी लेबनान पर अपना 18 साल पुराना कब्जा समाप्त किया और वहां से उसकी सेना की वापसी हुई। 

2001 : नेपाल के 15 वर्षीय शेरपा तेंबा शेरी माउंट एवरेस्ट की चोटी को फतह करने वाले सबसे कम उम्र के पर्वतारोही बने। 2004 : उत्तर कोरिया ने मोबाइल फोन पर प्रतिबंध लगाया। 

2020 : देश में कोविड-19 के मामलों में काफी बढ़ोतरी देखी गई और 24 घंटे में रिकॉर्ड 6,767 नये मामले सामने आए, जिससे संक्रमण के कुल मामले 1,31,868 तक जा पहुंचे जबकि मृतकों की संख्या 3,867 हुई।

ये भी पढ़ें- आज का इतिहास: आज ही के दिन थॉमस अलवा एडिसन ने टेलीस्क्राइब का किया आविष्कार, जानें 23 मई की प्रमुख घटनाएं

ताजा समाचार

पीलीभीत: जांच टीम के सामने ग्रामीण की पिटाई, प्रधान पति समेत पांच पर FIR
 बाजार से खरीदारी करने निकली छात्रा लापता, प्रेमी पर अपहरण का आरोप
बाराबंकी में पेट्रोल पंप पर नक्शे के विपरीत हो रहा भूमिगत टैंक का निर्माण, ऑयल कंपनी से मांगा जवाब
Kannauj: बकाये में कटी छिबरामऊ कृषि विभाग कार्यालय की बिजली; पांच दिन से मृदा परीक्षण का काम ठप, गर्मी से बेहाल कर्मचारी
हल्द्वानी: पत्रकारिता दिवस: बदलते दौर की पत्रकारिता में रहना होगा अपडेट...
कासगंज: भारत विकास परिषद की बैठक में प्रांतीय पदाधिकारियों का किया गया अभिनंदन, स्थाई प्रकल्पों पर की गई चर्चा