Australia में बन रहा है पहला पोर्टेबल ग्रीन हाइड्रोजन जनरेटर

Australia में बन रहा है पहला पोर्टेबल ग्रीन हाइड्रोजन जनरेटर

कैनबरा। ऑस्ट्रेलिया की राष्ट्रीय अनुसंधान एजेंसी के वैज्ञानिकों ने देश के पहले पोर्टेबल ग्रीन हाइड्रोजन जनरेटर बनाने की परियोजना पर काम शुरू कर दिया है। कॉमनवेल्थ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च ऑर्गनाइजेशन (सीएसआईआरओ) ने छह वर्षों में एक करोड़ ऑस्ट्रेलियाई डॉलर (65 लाख अमेरिकी डॉलर) की फंडिंग के साथ शुक्रवार को परियोजना शुरू की।

 पोर्टेबल ग्रीन हाइड्रोजन जनरेटर को सुरक्षित रूप से एक जगह से दूसरी जगह आसानी से ले जाया जा सकेगा। शोधकर्ता जॉन चीफारी ने एक मीडिया विज्ञप्ति में बताया, "कैटेलिटिक स्टैटिक मिक्सर विशेष उपकरण हैं जो बिना किसी गतिमान भागों के रासायनिक प्रतिक्रियाओं को गति देने और बेहतर नियंत्रण के लिए तरल पदार्थ मिलाते हैं।" 

उन्होंने बताया कि अब यह हाइड्रोजन उत्पादन प्रणाली स्थानीय रूप से और वाहक से मांग पर हाइड्रोजन का उत्पादन करने में सक्षम होगी, इस तरल पदार्थ को डीजल या पेट्रोल की तरह सुरक्षित रूप से संग्रहीत किया जा रहा है।" ऑस्ट्रेलिया की राष्ट्रीय हाइड्रोजन रणनीति के अनुसार, ये उद्योग 2050 तक देश के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में 50 अरब ऑस्ट्रेलियाई डॉलर (32.5 अरब अमेरिकी डॉलर) जोड़ सकता है और इसके माध्यम से करीब 16 हजार नौकरियों को स्थापित कर सकता है। 

ये भी पढ़ें:- शहबाज सरकार ने विदेश यात्रा पर लगाई रोक तो इमरान खान ने साधा निशाना, कहा- 'धन्यवाद...'

ताजा समाचार