हल्द्वानी: सरकारी खजाना भरने को फिर खोदी जाएगी गौला नदी

शासन ने 7.50 लाख घनमीटर आरबीएम निकासी के जारी किए आदेश

हल्द्वानी: सरकारी खजाना भरने को फिर खोदी जाएगी गौला नदी

हल्द्वानी, अमृत विचार। सरकारी खजाना भरने के लिए गौला नदी को एक बार फिर से खोदने की तैयारी हो गई है। नदी में खनन की मियाद 30 जून बढ़ाने के साथ ही खुदाई के लिए आरबीएम की मात्रा भी 7.50 लाख घनमीटर बढ़ा दी गई है। शासन से आदेश जारी होने के बाद वन विकास निगम व वन विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी है।

केंद्र की शर्त के मुताबिक गौलान नदी में 1497 हेक्टेयर क्षेत्र में 31 मई तक अधिकतम 54.25 लाख घनमीटर आरबीएम की निकासी हो सकती है। हालांकि यह मात्रा केंद्रीय एजेंसी से सर्वे के बाद तय होती है। यहां भारतीय मृदा एवं जल संरक्षण संस्थान के सर्वे के बाद खनिज का लक्ष्य तय होता है। संस्थान ने सर्वे के बाद गौला नदी से करीब 21,74,843.87 घनमीटर आरबीएम की निकासी का लक्ष्य दिया था जो 24 मई तक पूरा हो गया।

इधर, शासन ने नदी में खनन की मियाद 30 जून तक बढ़ा दी है। साथ ही नदी में खनन के लिए आरबीएम का आकलन को वन, सिंचाई, खनन व प्रशासन की संयुक्त टीम बनाई गई थी। टीम ने सर्वे के बाद शासन को रिपोर्ट सौंप दी है। रिपोर्ट में नदी से 7.50 लाख घनमीटर आरबीएम निकासी की संस्तुति की गई।

इसके बाद औद्योगिक विकास के अपर सचिव लक्ष्मण सिंह ने गौला नदी से 30 जून तक 7.50 लाख घनमीटर उपखनिज की निकासी के आदेश जारी किए हैं। सोमवार को जारी हुए आदेश के मुताबिक वन विकास निगम को जल्द से जल्द से खनन शुरू करने के आदेश दिए हैं। 

गौला नदी में खनन की मात्रा का पुर्नआकलन के लिए शासन से गठित कमेटी ने सर्वे कर लिया है। शासन ने गौला नदी से 7.50 लाख घनमीटर आरबीएम निकासी के आदेश दिए हैं। वन विकास निगम को निर्धारित लक्ष्य को 30 जून तक पूरा करना होगा।
-राजपाल लेघा, अपर निदेशक, खनन

मृदा एवं जल संरक्षण संस्थान ने 5.43 लाख घनमीटर खनन की ही संस्तुति की भारतीय मृदा एवं जल संरक्षण संस्थान ने नदी में सर्वे के बाद 21,74,843.87 घनमीटर आरबीएम निकासी का आदेश दिया था। इधर, संस्थान ने नदी में फिर से खनन के लिए 5,43,710.97 घनमीटर खनन की संस्तुति की है जो शासन की ओर से गठित कमेटी के सापेक्ष करीब 2.07 लाख घनमीटर कम है। 

 

ताजा समाचार

बहू का चढ़ा पारा : पारिवारिक न्यायालय के बाहर सास के बाल पकड़ कर जमीन पर पटका
Kanpur: शोहदे ने युवती को नशीला पदार्थ पिलाकर बनाया अश्लील वीडियो, सोशल मीडिया में किया वायरल, रिपोर्ट दर्ज
बदायूं: सपा जिलाध्यक्ष की कार से हुई थी अधिवक्ता की मौत, मौके से भाग गया था चालक...जानिए मामला
पीलीभीत: जंगल सफारी के नए नियम पर भड़के चालक-गाइड, मुस्तफाबाद गेट पर दिया धरना, हड़ताल पर जाने की दी चेतावनी
Kanpur: भाभी के अंतिम संस्कार में शामिल होने गया देवर गंगा में डूबा, मौत, परिजनों में मची चीख पुकार
पूंजीपतियों को ही बढ़ाने का काम कर रही भाजपा सरकार :अरविन्द सिंह गोप